यूपी वन विभाग: अब नहीं होगी ऑक्सिजन की किल्लत… इन खास पौधों को रोपने की तैयारी में UP का वन विभाग – up forest department will plant more oxygen giving plants

[ad_1]

उन्नाव
कोरोना की दूसरी लहर ने ऑक्सिजन की अहमियत बता दी। जहां लोगों ने ऑक्सिजन न मिलने से दम तोड़ दिया था तो वहीं रात-रातभर लोग ऑक्सिजन के लिए लाइन में लगे रहे थे। अब यूपी का वन विभाग (UP Forest Department) बड़ी संख्या में पर्यावरण के अनुकूल और अधिक ऑक्सिजन (Oxygen) देने वाले पौधों को लगाने का अभियान चलाने जा रहा है। इसके लिए जिले में 57 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। मानसून के बीच ऑक्सिजन वाले पौधे लगाने की तैयारी चल रही है। इस संबंध में मंगलवार को विकास भवन में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक हुई।

‘औषधीय पौधों के प्रति लोगों को करेंगे जागरुक’
वन अधिकारी आरएन चौधरी ने बताया कि आने वाले दिनों में विभाग की ओर से 20 लाख पौधे लगाए जाएंगे। जिसके लिए स्थान का भी चयन हो गया है। सभी पौधों का ऑनलाइन इंडेंट जारी किया गया है। लगाने वाले पौधों में अधिकांश ऐसे हैं, जो अधिक ऑक्सिजन देते हैं। इसके अतिरिक्त घरों में लगाए जाने वाले औषधीय गुण के पौधे, जिसमें तुलसी (Tulsi), अर्जुन के प्रति भी लोगों को जागरुक किया जा रहा है। शेष पौधों को विभिन्न विभागों की तरफ से लगाया जाएगा। इसके लिए सभी विभागों को अलग-अलग लक्ष्य दिया गया है।

Unnao News: गोकशी की सूचना पर पहुंची पुलिस टीम पर फायरिंग से हड़कंप, जवाबी फायरिंग में एक घायल, 3 फरार
क्या कहते हैं जिम्मेदार
वन अधिकारी के अनुसार, सरकारी भूमि और पार्कों का चयन किया गया है। यहां बड़े पैमाने पर पौधारोपण किया जाएगा। जिसमें जामुन, सहजन, आंवला, अमरूद आदि के पौधे लगाने की योजना है, जो अधिक ऑक्सिजन देते हैं। एक अनुमान के मुताबिक, यह पौधे 90% ऑक्सिजन देते हैं। इसके साथ ही इको फ्रेंडली पार्क भी बनाने की योजना है। जिसमें नीम, पीपल, बरगद, एलोवेरा, तुलसी, बॉस, पाम ट्री जैसे पेड़ लगाए जाएंगे। इको फ्रेंडली पार्क में बाउंड्री होगी। साथ में बच्चों के खेलने-कूदने के सामान भी लगाए जाएंगे। नगरपालिका के खाली पड़े पार्क में पौधों लगाए जाने की योजना है।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!