Adhar card link with Pan card ऑनलाइन जाने हिन्दी मे

Adhar card link with Pan card ऑनलाइन जाने हिन्दी मे

Adhar card link with Pan card:आज हम बात करने वाले है की आधार कार्ड को पैन कार्ड से कैसे लिंक करना है । आधार को पैन से लिंक करे या पैन को आधार से लिंक करे बात बराबर है । दोनों एक दूसरे से लिंक हो जाएगा ।

अगर आप के पास आधार कार्ड और पैन कार्ड दोनों है तो आप आसानी से अपना आधार पैन से लिंक कर सकते है । अगर आप अपना पैन कार्ड बनवाते समय आधार के जरिये बनवाए है तो आप यहा से चेक कर सकते है । लिंक है या नही ।

इसके साथ अगर आप पैन कार्ड बनवाते समय e-KYC के जरीय आप अपना पैन बनवाए है तो भी आप चेक कर सकते है लिंक है या नही । अगर लिंक नही है तो आप भी यहा से बताए गए विधि से आसानी से घर बैठे अपने smartphone से कर सकते है ।

इस आर्टिक्ल के जरिये आप को बलकुल आसानी से बताने वाला हु जिससे आप अपने आप Pan Adhar link कर सकते है तो नीचे दिये सभी स्टेप को फॉलो करे और अपने आधार पैन को एक साथ लिंक करे ।

Aadhar link with Pan Card को दो तरीका से लिंक किया जा सकता है

  • Online
  • Offline

Online : इसके लिए आप के पास laptop या Smartphone होना चाहिए। जिसके बाद आप आधार लिंक कर सकते है Pan Card से । इसके लिए आप को सबसे पहले e-filing के website पर जाना होगा जिसके बाद आप वाहा से अपने आधार और pan Details के साथ लिंक कर सकते है।

Aaadhar Link with Pan Card online
Aaadhar Link with Pan Card online

Offline : इसके लिए आप को Smart Phone की कोई अनिवार्यता नही है । offline के लिए आप को किसी भी फोन से आप को SMS के जरिये Link कर सकते है । इन दोनों तरीको को हम विस्तार से आप को बताते है ।

Online के लिए हम आप को e-filing की official site का link दे रहा हु जिस पर आप Click करके Direct जा सकते है । जिसके बाद आप अपना Pan और aadhar Details के साथ link कर सकते है ।

official Site पर जाने के लिए Click करे क्लिक करने के बाद आप को नीचे दिये दिये Picture को देखे और Link Aadhaar पर क्लिक करे ।

 

aadhar Pan Link
aadhar Pan Link

 

क्लिक करने के बाद आप दूसरे Page पर पहुच जाएगे जो आप को नीचे Picture दे रहा हु ।

Aadhar Pan Link
Aadhar Pan Link

उपरोक्त Image मे आप को 7 Step दिख रहा है । मै आप को इसके बारे मे नीचे बता दे रहा हु क्या क्या भरना है । तो नीचे Point को देखे ।

  1. Point 1 मे आप अपना Pan card Number लिखना है ।
  2. Point 2 मे आप अपना Aadhaar Number लिखना है ।
  3. Point 3 मे आप अपना नाम लिखेगे जो आधार पर लिखा या छ्पा है ।
  4. Point 4 मे आप को Trick Mark लगाना है लेकिन तभी लगाना है जब आप के आधार कार्ड पर जन्मतिथि मे केवल year लिखा है ।
  5. Point 5 मे आप को Trick Mark लगाना है की आप Validation का परमिसन दे रहे है UIDAI के द्वारा
  6. Point 6 मे आप उपर दिये Image मे दिख रहा जो भी वर्ड है वही लिखना है ।
  7. Point 7 मे आप को Link Aadhar पर क्लिक कर देना है जिसके बाद आप का आधार लिंक हो जाएगा ।

Offline मे आप को नीचे दिये गए Number और इसी तरीके से अपने Mobile से SMS करे

आप को एक सिम्पल सा message करना होगा जिस Number पर SMS करना है वो ये है – 567678 or 56161.जिस Format मे SMS भेजना है वो नीचे देखे ।

UIDPAN<12 digit Aadhaar><10 digit PAN>

Example देखे  Aadhaar number is 5555 4444 3322 and PAN is AADPA5555Q. जिसके बाद आप  sms को 567678 or 56161 पर भेजना है । नीचे देखे

UIDPAN 555544443322 AADPA5555Q

अगर आप का पहले से आधार लिंक है तो आप online चेक कर सकते है जहा से आप ऑनलाइन आधार लिंक करेगे वही से PAN और Aadhaar Number  डाल कर अपना Status Check कर सकते है । अगर आपका Aadhar Pan से link है तो आप नीचे Image मे देखे ऐसा ही Message शो होगा ।

Aadhar Pan Link Already Message
Aadhar Pan Link Already Message Top on given Image 

इसे भी पढे 

Samsung M31s शानदार फीचर के साथ हुआ भारतीय बाजार मे लांच देखे कब से होगा सेल 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!