best short video sharing apps: एंटरटेनमेंट का खजाना चाहिए? Reels, MX TakaTak, Moj समेत इन 5 बेस्ट ऐप्स पर आपको सबकुछ मिलेगा – top 5 short video sharing apps in india reels mx takatak moj josh chingari youtube shorts


हाइलाइट्स:

  • फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब ऐप्स का जलवा
  • एमएक्स टकाटक यूजर्स की संख्या में जबरदस्त ग्रोथ
  • कुछ सेकेंड्स के वीडियो भी आपका दिन बना देते हैं

नई दिल्ली।
Top and Best 5 Short video sharing apps in india:
भारत में TikTok बैन होने के बाद से जैसे Short Video Sharing प्लैटफॉर्म्स की जैसे बाढ़ सी आ गई है और Reels By Instagram, MX TakaTak, Moj, Josh, Chingari, Mitron, Facebook Short Videos, Youtube Shorts, Trell समेत कई अन्य धांसू ऐप के करोड़ों यूजर हर दिन कॉमेडी, इमोशन, ऐक्शन समेत ढेरों अन्य जोनर के करोड़ों वीडियो देखते रहते हैं और खुद को एंटरटेन करते हैं।

ये भी पढ़ें-भारत में नए ब्रैंड DIZO की होने वाली है एंट्री, लॉन्च होंगे DIZO Watch, DIZO GoPods और DIZO GoPods D

आज हम आपको भारत में टॉप 5 शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप्स के बारे में बताएंगे, जो कि कंटेंट क्रिएटर्स, इंफ्लुएंसर्स के साथ ही भारत के करोड़ों वैसे लोगों की नजरों में बेस्ट हैं, जिनपर वो दिन के घंटों बिताते हैं और सैकड़ों वीडियोज को अपनी आंखों के रास्ते दिल में जगह देते हैं। साथ ही इंफ्लुएंसर्स के वीडियो देखकर खुद भी वीडियो बनाते हैं। इन सभी ऐप्स की प्रेरणा एक तरह से टिकटॉप से मिली है और यही वजह है कि इन सभी ऐप्स के आज भारत में करोड़ों यूजर्स हैं। चलिए जानते हैं भारत में पॉपुलर शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप्स की डीटेल।

ये भी पढ़ें-गजब! अब आधे घंटे में होगा फोन चार्ज, Xiaomi की नई HyperCharge फास्ट चार्जिंग सपोर्ट से आज उठेगा पर्दा

Top and Best 5 Short video sharing apps in india 2

भारत मे ंकाफी पॉपुलर है यह ऐप

MX TakaTak
MX Media and Entertainment द्वारा क्रिएट यह ऐप भारत के कुछ सबसे पॉपुलर शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप्स में से है, जिसे गूगल प्ले स्टोर पर 100 मिलियन यानी 10 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड मिल चुके हैं। कुल यूजर्स इसके और ज्यादा होंगे। क्रिएटर्स का दावा है कि इस प्लैटफॉर्म पर 15 लाख से ज्यादा इंफ्लुएंसर्स हैं, जिनके वीडियो देख-देखकर लोग मनोरंजित होते हैं। इस ऐप पर ट्रेंडिग वीडियोज के साथ ही Beauty, Dance, Lip-sync, Singing, Tech, Jokes, Trick, Challenge, Cooking, Comedy, Bollywood और Fashion style सेक्शन में हर दिन लाखों वीडियो डाउनलोड होते हैं।

ये भी पढ़ें-Jio और Airtel के ब्रॉडबैंड प्लान्स से बेहतर हैं Excitel के ये खास प्लान, हाई स्पीड इंटरनेट देख मूड बन जाएगा

Top and Best 5 Short video sharing apps in india 1

इंस्टाग्राम रील्स के लाखों यूजर्स

Reels by Instagam
इंस्टाग्राम पर रील्स नाम से शॉर्ट वीडियो शेयरिंग फीचर को पिछले साल इंट्रोड्यूस किया गया था, जिसमें यूजर टिकटॉक की तरह ही तरह-तरह के फिल्टर और फीचर की मदद से रोचक शॉर्ट वीडियोज बना सकते थे। लॉन्च होते ही रील्स दुनियाभर में छा गया और भारत समेत दुनियाभर में करोड़ों लोग इसे यूज करते हैं। फेसबुक के स्वामित्व वाली इस कंपनी द्वारा इंट्रोड्यूस रील्स की सफलता के बाद खुद फेसबुक ने भी Facebook Short Videos नाम से सेक्शन शुरू किया, जहां करोड़ों लोग हर दिन करोड़ों वीडियो देखते हैं।

ये भी पढ़ें-सस्ते 5जी फोन की रेस तेज, आ रहा OnePlus Nord CE 5G, शानदार लुक और पावरफुल फीचर्स का कॉम्बो

Top and Best 5 Short video sharing apps in india 3

लोगों को मौज कराने आई है मोज

Moj
मोज ऐप को भारतीय यूजर्स के लिए शेयरचैट ने खास तौर पर तैयार किया था और समय के साथ यह शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप काफी पॉपुलर हो गया है। मोज के भारत में करोड़ों यूजर्स के हैं और इस प्लैटफॉर्म पर लोगों को एंटरटेनमेंट का हैवी डोज मिलता है। इस Short Videos App में यूजर्स फन म्यूजिक वीडियो, फनी म्यूजिक डायलॉगग और लिंप सिंक डबिंग वीडियोज के साथ ही एक्टर-एक्ट्रेस के भी शॉर्ट वीडियो देख पाते हैं। एमएक्स टकाटक की तरह ही इसमें भी कई सेक्शन के वीडियोज देख सकते हैं।

ये भी पढ़ें-फ्री में देखनी हैं Netflix, SonyLiV, Prime Video की फ़िल्में और वेब सीरीज तो जरा अपना लें ये ट्रिक्स

Josh
मोज की तरह ही जोश ऐप भी पॉपुलर शॉर्ट वीडियो शेयरिंग प्लैटफॉर्म है, जिसके 10 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। इसमें कई तरह के फिल्टर और स्पेशल इफेक्ट्स की सहायता से काफी रोचक वीडियोज बनाए जा सकते हैं। जोश पर आसानी से सिंगल या डुएट वीडियो शूट किए जा सकते हैं, उनमें म्यूजिक ऐड किए जा सकते हैं। साथ ही खास बात ये भी है कि इसे आप अपनी स्थानीय भाषा में भी फीड कर सकते हैं। इस प्लैटफॉर्म के वीडियो आसानी से दूसरे प्लैटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं। आजकल कई सारे नए स्मार्टफोन्स में मोज और जोश प्री-इंस्टॉल आते हैं।

ये भी पढ़ें-जानें Xiaomi Mi Pad 5 Series के टैबलेट सस्ते होंगे या महंगे, खूबियां कैसी होंगी?

Top and Best 5 Short video sharing apps in india 4

भारत में शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप्स के करोड़ों यूजर्स

Chingari and Trell App
भारत में चिंगारी और ट्रेल जैसे शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप्स भी काफी पॉपुलर हैं, जिन्हें 10-10 लाख से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं। इन ऐप्स पर आप तरह-तरह के स्पेशल इफेक्ट्स और फिल्टर की मदद से काफी अलग-अलग किस्म के वीडियो बना सकते हैं। भारत में आम लोगों तक आसानी से इंटरनेट की पहुंच ने इन प्लैटफॉर्म्स के विस्तार में अहम भूमिका निभाई है और हर दिन लाखों लोग यहां तरह-तरह के वीडियो अपलोड करते हैं और करोड़ों लोग उसे देखते हैं।

ये भी पढ़ें- बच्चों की पढ़ाई और वर्क फ्रॉम होम के लिए बेस्ट डेटा प्लान्स की जानकारी यहां मिलेगी, देख लें बेस्ट कौन सा है



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!