Boycott China Products मे सरकार की क्या भूमिका है ?

Boycott China Products मे सरकार की क्या भूमिका है ?

Boycott China Products-आज भारत और चाइना के बीच रिश्ते इतने खराब हो गए है की हम सब चाइना को विरोध के साथ ही उसके Product और कई सारे App को Uninstall कर रहे है ।

और हम चाइना की खिलाफ बोलेगे और चाइना का समान नही उपयोग करेगे । हम इसके जरिये उसका आर्थिक रूप से जरूर कमजोर कर सकते है । लेकिन क्या हम केवल उसका समान और Apps को Uninstall करके चाइना को हम कितना कमजोर कर सकते है ।

हम सब भारतीय या सब कोई यही सोचता है की हम अपने ही देश का ही खाये और सुरशित रहे । लेकिन सब देश एक दूसरे देश से अपने जरूरत को पूरा करने के लिए समान का आयात और निर्यात करते है ।

कुछ ऐसे कच्चा मटिरियल होता है जो आप अपने देश मे उसका निर्माण नही कर सके ,इसके लिए तो आप को उस पर ही निर्भर होना होगा । जहा से उसका आपूर्ति कर सकते है ।

लेकिन जो हम बना सकते है वो अधिका मात्रा या अच्छी गुणवत्ता का क्यो नही बना सकते है की हमे चाइना से इम्पोर्ट करना पड़ रहा है । इसमे कहा से दिक्कत है ये तो सरकार ही बता सकती है ।

हम तो चाइना के प्रॉडक्ट का Boycott कर रहे है और करेगे लेकिन क्या यह वास्तव मे कब तक हम कर सकते है । हम सब अपने अपने घरो मे उपयोग करने वाले समान को कब तक अपने दे दूर कर सकते है ।

हमारे से विचार से हम Boycott China Products का तभी पुर्तया बंद कर सकते है । जब तक की हम उन सभी Product का उदपादन अपने भारत मे कर ले जो हम चाइना इम्पोर्ट करते है ।

इसके साथ मे हमे अधिक से अधिक मात्रा मे चाहिए की कभी हमे इसकी कमी ना हो सके ऐसा हो सकता है तो हम Boycott China Product को पूरी तरह से सफल कर सकते है ।

इसके अलावा हमारे सभी प्रॉडक्ट का कास्ट कम के साथ Product का गुएवत्ता अच्छी हो जिसे हम सब उसे लेने मे किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो ।

लेकिन सवाल अब यह आता है । क्या हम ऐसा करने को तैयार है और कब से ऐसा हम कर सकते है । इसके जबाब मे सबसे पहले हमे ये ही कहना चाहते है ।

जब तक आप को China के Product को Replace करने वाला Product नही आ जाता साथ मे अच्छी गुणवत्ता साथ मे उसका कॉस्ट भी कम या उसके बराबर हो तो जरूर हम Boycott करने मे सफल होगे ।

लेकिन इन सभी बातो को छोड़ दे तो क्या इसमे कही भी सरकार की भूमिका नजर नही आ रहा है । ऐसा करने मे सभी भूमिका आम जनता का ही है ।

हम सभी सुनते और कहते है । न रहेगा बास ना बजेगा बासुनी इसका अर्थ इतना से ही है की अगर हम भारतीय चाइना का प्रॉडक्ट को Boycott करना चाहते है तो सरकार इस पर वैन ही न क्यो लगा दे ।

इसके साथ ही अगर वैन नही कर सकते तो आसान नही है ऐसा कर पाना जब तक की उस समान की उपलब्धता हम अपने यहा व्यापक स्तर पर कोस्ट को कम करके या उसके समान कॉस्ट तक का ना कर ले ।

इसके साथ सरकर को चाइना से Import करने वाले समान का लिस्ट जारी करे ताकि सभी को समझने मे आसनी हो इसके अलावा जीतने भी E-commerce online समान की ऑर्डर लेते वो केवल भारतीय प्रॉडक्ट का ही Order Accept करे साथ मे

अपने ई कॉमर्स वैबसाइट पर Indian Product का अलग से पहचान करने के लिए फ़िल्टर जैस Option जोड़े जिससे उन सभी भारतीय इसका उपयोग करके भारतीय Product का चुनाव कर सके ।

Boycott China Cheap Product
Boycott China Cheap Product

हम सब इतना ही कर सकते है की चाइना का समान नही खरीद सकते है कब तक जब की हम आने भारतीय समान मिल जाए । लेकिन क्या ये अभी संभव है ।

है तो कैसे सरकार को इसके बारे जरूर गाइड करना चाहिए । लेकिन हर बात मे एक ही बात आता है 100 सवाल का एक जी जबाब वो भी की क्यो न सरकार ही Import पर वैन लागा दे ।

अब आता है चाइना के Apps को Uninstall करने का सरकार को इसकी जानकारी जरूर सौपी गयी होगी की हमारे देश मे जीतने लोग चाइना का Apps Install किए है । जिससे हम सभी भारतीय का डाटा चाइना जा रहा है ।

लेकिन चाइना  के इन सभी Apps को Uninstall करने की बात किया जा रहा है कुछ लोग Uninstall कर दिये और कुछ लोग कर रहे है । क्या सत-प्रतिशत  Apps Uninstall हो गए ।

अगर नही तो इससे आगे कैसे होगा । इसकी जानकारी हमारे पास नही है अगर आप लोगो के पास हो तो Comment करके जरूर बताए । लेकिन फिर वही सवाल क्यो  न इसको अपने देश मे इन सभी Apps को वैन कर दिया जाय ।

हमारे देश मे Boycott China Product का बहिस्कार अनेक बार हुआ लेकीन आज हम फिर भी चाइना का समान उपयोग कर रहे है । इसको हम सफल नही बना सके ।

आखिर क्यो हम केवल आवाज उठा कर फिर से भूल जा रहे है की हमे चाइना का समान नही लेना है । इसका क्या जबाब हो सकता है ? मेरे ख्याल से यही जबाब होगा । जब तक उस समान की उपलब्धता  हमारे देश मे नही होगी साथ मे उससे कम कीमत के साथ उससे बेहतर हो ।

इसे भी पढे 

Remove China Apps Android और iOS लिस्ट देखे यहा 

Confederation of All India Traders (CAIT) 3000 Product made in China list

सौ सवाल का एक जबाब क्या है जाने  ?

उपरोक्त जीतने बाते हमे आप से बताए लेकिन क्या हमारे देश से जब तक भ्रष्टाचार खत्म नही होता क्या ये सब कर लेना आसान है । नही ऐसा इस लिए हर जगह भ्रष्टाचार है ।

आखिर हम सब ऐसा क्यो नही कर पा रहे । हमारे देश मे Hospital क्या हालत है । हर जगह घूसख़ोरी हम सब इससे कैसे बचे । इसका जबाब तो सरकार के पास ही है । हमे इससे बचने के लिए क्या करना चाहिए ।

बिना पैसे दिये कोई आसनी से काम नही होता । अगर घुस ना दे तो कागज मे बहुत सारे कमी आने लगता है लेकिन जैसी ही पैसा की बात आती है सब कमी सही हो जाता है ।

इसका मूलभूत क्या कारण है की हम ऐसी गंभीरता से गुजर रहे है । हर जगह लूट मार पड़ी है । राशन के दुकान पर चोरी ,पासपोर्ट मे बनवाने मे थाने पर अलग पैसे की डिमांड आखरी कब तक ।

हम सब इसका विरोध कैसे करे । अगर कर भी रहे तो इसका कोई हल नही निकाल रहा ।  इसके बाद कोई क्या करे । आम जनता इतना विवश हो चुका है । कहने को कोई शब्द नही है ।

हम सब चाइना से बेहतर और कम से कम समय मे इन चाइना से सस्ता और अच्छा समान बना सकते है । आम जनता को इतना ही पता है चाइना का समान नही खरीदना है ।

लेकिन जब उसको समान करीदते समय चाइना के अलावा कोई भारतीय Product ना हो और उसे जरूरत हो वो उस समय क्या करे । कोई ऑप्शन है । नही ऑप्शन है ।

Boycott China Products मे सरकार को अहम भूमिका निभाना चाहिए । चाइनीज Product को सीधे तौर पर वैन ही कर देना चाहिए ।

Disclemer – उपरोक्त बाते हमारे विचार है TheSuperNews.com का विचार नही है । मै अपनी बाते आम जनता तक पाहुचना चाहता हु । धन्यवाद !

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!