clubhouse for android smartphones: ऑडियो चैट ऐप Clubhouse भारत में Android Users के लिए भी लॉन्च, जानें कैसे कर सकते हैं इस्तेमाल – clubhouse android app launched in india, know how to use this drop in audio chat platform


हाइलाइट्स:

  • ऑडियो चैट ऐप की डिमांड बढ़ने लगी है
  • क्लबहाउस काफी तेजी से बढ़ने वाला ऐप
  • एंड्रॉइड यूजर्स लंबे समय से मांग कर रहे थे

नई दिल्ली।
ऑडियो चैट प्लैटफॉर्म Clubhouse को भारतीय बाजार में अब एंड्रॉइड यूजर्स के लिए भी लॉन्च कर दिया गया है। कंपनी के ऑफिशल ट्वीट के मुताबिक यह ऐप भारतीय बाजार में अब एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। अब तक यह ड्रॉप इन ऑडियो चैट प्लेटफॉर्म सिर्फ आईफोन यूजर्स के लिए iOS पर उपलब्ध था। अब तक इस ऐप को काफी ज्यादा पसंद किया गया है और अब गूगल प्ले स्टोर पर आने के बाद इसके चाहने वालों की संख्या में तेजी से इजाफा हो सकता है।

ये भी पढ़ें-Airtel यूजर्स के लिए जरूरी खबर! CEO ने कहा- सावधान रहें, नहीं तो साइबर फ्रॉड का हो जाएंगे शिकार

अन्य चैट ऐप के काफी अलग है क्लबहाउस
Clubhouse ऐप अन्य किसी भी ऐप से अलग है, जिसे यूजर्स सिर्फ Google Play Store से डाउनलोड करके उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। जिस प्रकार iPhone यूजर्स को इस ऑडियो ऐप का इस्तेमाल करने के लिए के लिए एक इन्वाइट की जरूरत होती है, उसी प्रकार एंड्रॉइड यूजर्स को भी इन्वाइट की जरूरत होगी। इससे यह साफ होता है कि यूजर्स सिर्फ गूगल प्ले स्टोर पर जाकर ऐप को डाउनलोड करने के बाद उसका इस्तेमाल शुरू नहीं कर सकते हैं, बल्कि इसके लिए उन्हें एक इन्वाइट की जरूरत होगी।

ये भी पढ़ें-Whatsapp में आया कमाल का फीचर, चैट को आसानी से एक नंबर से दूसरे नंबर पर कर सकेंगे ट्रांसफर

Clubhouse Android app launched in India 1

क्लबहाउस ऐप का बढ़ रहा दायरा

Clubhouse का ऐसे करें इस्तेमाल
Clubhouse ऐप की प्ले स्टोर पर लिस्टिंग से पता चलता है कि ऐप डाउनलोड करने के लिए यूजर्स को एक इन्वाइट की जरूरत होगी, अगर उन्हें इस ऑडियो चैट ऐप के लिए साइन अप करना है। इसमें एक वेटलिस्ट है, जिसमें यूजर्स अपने लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और इन्वाइट होने के लिए अपने मौके का इंतजार कर सकते हैं। इसके अलावा दूसरा तरीका यह है कि वह किसी अन्य मौजूदा यूजर को इन्वाइट करने के लिए बोल सकते हैं। इस इन्वाइट के जरिए यूजर्स ऑडियो-ओनली ऐप से कनेक्ट हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें-इस राज्य के लोग ध्यान दें, 5G ट्रायल को कोविड-19 से जोड़ने पर सरकार उठाएगी सख्त कदम

पिछले साल हुआ था लॉन्च
ध्यान देने वाली बात यह है कि ऐप को मार्च, 2020 में आईफोन यूजर्स के लिए लॉन्च किया गया था और उसके बाद से ही इस ऐप को काफी ज्यादा पसंद किया जाने लगा। हालांकि, 2021 की शुरुआत की तुलना में अब इस ऐप को कम लोगों ने डाउनलोड किया है। Sensor Tower के डेटा से पता चला कि भारत में अब तक 90 हजार से ज्यादा आईओएस यूजर्स ने क्लबहाउस ऐप को डाउनलोड किया है। इस ऐप को फरवरी माह में 42 हजार डाउनलोडिंग प्राप्त हुए तो इस साल अप्रैल में सिर्फ 14 हजार यूजर्स ने ही डाउनलोड किया।

ये भी पढ़ें-
वर्क फ्रॉम होम के लिए Jio, Vi और Airtel के बेस्ट प्लान, 8 रुपये डेली खर्च में 4GB डेटा और बहुत कुछ लाभ

Clubhouse Android app launched in India 2

गूगल प्ले स्टोर पर अब इस ऐप को काफी सारे लोग डाउनलोड कर सकेंगे

भारत में Android यूजर्स की संख्या काफी ज्यादा है, ऐसे में इस ऐप को आने वाले दिनों में काफी संख्या में लोग डाउनलोड कर सकते हैं। जब से Clubhouse ने एंड्रॉइड प्लैटफॉर्म पर आने की घोषणा की है, तब से ही कई मौजूदा एंड्रॉइड ऐप्स कंपनियां ऑडियो चैट रूम से जुड़ीं अलग-अलग ऐप्स बनाने पर काम कर रही हैं। Twitter पहले ही iOS और Android यूजर्स के लिए एक जैसे प्लेटफॉर्म ला चुकी है। इसके अलावा Facebook, Spotify और Reddit जैसी कई कंपनियां भी ऑडियो-ओनली स्पिन-ऑफ लाने का प्लान बना रही हैं।

ये भी पढ़ें-अरे वाह! Apple तो इस साल बहुत कुछ नया ला रही है, आप भी देख लें Mac लाइनअप की डीटेल्स



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!