corona vaccine scam india: हो जाएं सावधान! Corona Vaccine नाम से वायरल SMS से पैसे और निजी जानकारी हो सकती है चोरी – beware from fake corona vaccine scam sms, your personal information and money could be hack


हाइलाइट्स:

  • फर्जी लोगों के पास लूटने के कई तरीके
  • अब कोविड वैक्सीन के नाम पर फर्जीवाड़ा
  • आप रहें सावधान, नहीं तो होगा नुकसान

नई दिल्ली।
Corona Vaccine Fake SMS scam india:
देश में कोरोना संकट जोरों पर है और ऐसे में लोगों को बचाने के लिए कोरोना टीकाकरण की प्रक्रिया भी जोरों पर हैं। लेकिन देश के ज्यादातर हिस्सों से वैक्सीन की कमी होने की खबरें आ रही हैं। लोग वैक्सीन लगवाने की पूरी कोशिश में लगे हैं और जहां वैक्सीन की शॉर्टेज है, वहां लोगों को वैक्सीनेशन से जुड़े कई तरह के फेस मेसेज आ रहे हैं, जिनसे बचने की जरूरत है, नहीं तो काफी नुकसान हो सकता है।

ये भी पढ़ें-Xiaomi Mi 11 Lite लॉन्च का इंतजार है तो आपके लिए गुड न्यूज है, देख लीजिए कब आ रहा यह फोन

वैक्सीन के चक्कर में दूसरा नुकसान न हो जाए
जिन लोगों ने पहली डोज लगवा ली है, उन्हें दूसरी डोज के लिए स्लॉट बुक कराने में पसीना छूट रहा है। ऐसे में स्कैमर्स लोगों को फंसाने और अपना फायदा कमाने के लिए नई तरकीबें ला रहे हैं और उन्हें लूट रहे हैं। हाल ही में लोगों के फोन में एक मेसेज तेजी के साथ वायरल हो रहा है। यह खासतौर पर एंड्रॉयड स्मार्टफोन के जरिए सिस्टम तक फैल रहा है। इसमें कोविड-19 रजिस्ट्रेशन और वैक्सीन को लेकर एक लिंक क्रिएट हो रहा है। साफ शब्दों में बताएं तो इसमें फेक वैक्सीन रजिस्ट्रेशन की वेबसाइट में मामूली बदलाव करके फैलाया जा रहा है। इसमें लोगों से उनके संपर्क, SMS और अन्य निजी जानकारी की मांगी जा रही है। हाल ही में साइबर सिक्योरिटी फर्म ESET के मालवेयर रिसर्चर ने कहा भारत में अप्रैल से यह शुरू हुआ है और अभी तक फैल रहा है।

ये भी पढ़ें-Motorola Moto G Stylus 5G की स्पेसिफिकेशन डीटेल्स लीक, 5,000mAh बैटरी और 5 कैमरे

Corona Vaccine Fake SMS scam india 2

भारत में वैक्सीन की मारामारी

लालच देकर झांसा
इस SMS में कोविड-19 फ्री रजिस्ट्रेशन का लालच दिया जा रहा है। इस मेसेज के जरिये लोगों को फ्री रजिस्ट्रेशन और कोरोना वैक्सीन से लोगों को निशाना बनाया जा रहा है। यह SMS के जरिये फैलता है और लोगों की संपर्क सूची को निशाना बना कर आगे बढ़ रहा है। इसमें लोगों को डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है। यह फर्जी SMS कई सारे नाम जैसे कि COVID-19 Vaccine, Covid-19 Vaccine रजिस्ट्रेशन और वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के जरिये फैल रहा है।

ये भी पढ़ें-ऐसा ऑफर नहीं देखें होंगे आप! 64 MP वाले Realme X50 Pro 5G पर 17 हजार रुपये की छूट, आज ही खरीदें

Corona Vaccine Fake SMS scam india 1

कोरोना वैक्सीन के नाम पर हो रही ठगी से बचें

हाल ही में फर्जी Cowin वैक्सीन रजिस्ट्रेशन ऐप्स और SMS को लेकर सावधान किया गया था। लोगों को निशाना बनाने के लिए फर्जी एसएमएस के जरिए यह फैल रहा है, जिसमें लोगों से ऐप और APK फाइल डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है। इस प्रकार के वायरस से बचने के लिए आपको किसी भी लिंक या SMS पर क्लिक नहीं करना है। अगर वैक्सीन संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करनी है तो Arogya Setu App या Cowin पोर्टल पर ही जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें-अरे वाह, आईफोन में अब स्पेस की कमी नहीं रहेगी, iPhone 13 Series में मिल सकता है 1TB स्टोरेज ऑप्शन

अगर आपको कोई भी टेक्स्ट मेसेज या फिर सोशल मीडिया पर फॉरवर्ड मेसेज आता है तो इस पर क्लिक न करें और न ही आगे साझा करें। अगर आपको उस पर शक लगता है तो आप साइबर पुलिस को उसकी शिकायत कर सकते हैं। इस प्रकार के लिंक लोगों की निजी जानकारी चुराकर उनका बैंक का पैसा खाली करने के लिए तैयार किए जाते हैं।

ये भी पढ़ें-खुशखबरी! फीचर फोन के दाम में मिलेगा स्मार्टफोन Jio Phone 5G, लॉन्च से पहले जानें फीचर्स और कीमत



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!