Coronavirus से डरे नही इससे बचने के लिए सावधानी बरते

Coronavirus से डरे नही इससे बचने के लिए सावधानी बरते

Coronavirus क्या है और इसका क्या असर जीव जन्तु पर पड़ता है । Virus एक मृत होता है जो किसी भी जीव के अंदर प्रवेश कर अपने आप को जीवित कर लेता है । और अपना घर वही बनाना शुरू कर देता है ।

लेकिन जान लेते है Virus किस प्रकार से अपना काम करता है और अपना घर बनाता है ।जब कोई भी Virus किसी जीवित कोशिका मे प्रवेश करता है तो इसका सबसे पहले यही होता है ।

जिसे Virus भी एक पर से Protein और Nucleic Acid से बना होता है । इस प्रकार का Protein और Nucleic acid लगभग सभी जीविज कोशिका मे पायी जाती है ।

Virus कैसे जीव मे प्रवेश कर सकता है 

तो इस प्रकार से Virus जीवित कोशिका के अंदर प्रवेश कर अपने आप को मृत से जीवित हो जाता है । और अपने Nucleic acid और Protein को कोशिका के Nucleic acid और Protein को अपने Nucleic acid से बदल देता है

जिसे जीवित कोशिका को infected कर देता है ।और वो कोशिका बीमार हो जाता है जिसके बाद उसका Symptoms दिखने लगता है । अगर किसी Virus को पहले से पुष्टि किया गया हो और उसके बारे मे पहले से जानकारी ज्ञात हो तो उस Symptoms के जरिये उस infarction या बीमारी को पहचान कर सकते है ।

जब Virus अपना घर किसी जीवित कोशिका के अंदर प्रवेश कर जाता है उसके बाद अपनी सख्या तेजी से ग्रो करने लगता है । यही कारण होता है की Virus जल्दी से control नही किया जा सकता है । लेकिन Virus का पहले से वैक्सीन बना हो तो उसको दिया जा सकता है और उस पर कंट्रोल पाया जा सकता है ।

Coronavirus
Coronavirus Structure

What is Coronavirus इसके बारे मे जाने

उपरोक्त जो भी बात लिखी गयी है वो लगभग सभी Virus मे ऐसा हो सकता है । लेकिन इनका Source या Carrier क्या है ये सबसे जरूरी बात है । अगर इसकी पता सही से लग जाए तो हम ऐसे Virus से सावधानी आसानी से वरत सकते है । और Infractions से बच सकते है ।

Caronavirus सबसे पहले 1960 मे पाया गया था और यह Virus Human patient के Nasal Cavity से पाया गया था । इसका Caronavirus नाम इस लिए रख्खा गया क्योकि इसका आकार कुछ Crown जैसा है ।

Crono greek word है जिसका मतलब Crown या Halo है इसी आधार परे इसका नाम coronavirus रख दिया गया । उपरोक्त लिखी सभी बात इसमे मे लागू होता है। और ये भी इसी प्रकार से किसी जीवित कोशिका के अंदर पवेश करके infected कर देता है और जीव बीमार हो जाता है ।

Coronavirus का खबर दिसंबर 2019 मे चाइना के वुहान मे पुष्टि की गयी लेकिन इसकी जानकारी किसी को भी नही लगी । जब ये अपना ग्रो तेजी से करने लगा और चाइना मे कई लोगो की जान ले ली तब उसकी खबरा पूरे दुनिया मे फैल रहा है ।

Also Read this Article 

AIIMS Gorakhpur patient Registration कैसे करे घर बैठे जाने हिन्दी मे 

Jio WiFi calling कैसे करे जाने तरीका हिन्दी मे 

करोना वाइरस के क्या-क्या लक्षण  है ।

सबसे पहले जान लेते है की इसकी Carrier या Source का सही से जानकारी नही है और न ही इसका कोई वैक्सीन का इजाज हुआ है । जब तक इसके बारे मे सही जानकारी नही मिल पता तब तक इसको कैसे Control किया जाए । इस पर Scientist Research कर रहे होगे और हो सके तो इसका वैक्सीन का इजाज हो जाए ।

coronavirus का symptoms अभी तक यही बताया जा रहा है इसी inflation जब कसी जीवित कोशिका मे होगी तो उसके शरीर मे कुछ morphological change दिखगे जैसे

  • सर दर्द
  • बुखार
  • निमोनिया
  • ख़ासी का आना
  • सास लेने मे दिक्कत
  • नाक से पानी आना (नाक बहना )
  • Kidney failure इत्यादि

उपरोक्त इस प्रकार से आप कोई संभावना लगता है तो आप किसी अच्छे डॉक्टर से परामर्श जरूर ले । ऐसा नही है की इस प्रकार से आप को मौसम परिवर्तन के कारण भी हो सकता है लेकिन इस प्रकार के लक्षण से आपको नजर अंदाज नही करना है ।

Coronavirus
Coronavirus

 Coronavirus Transmitted (फैलना ) and Prevention (बचाव )

Coronavirus लगभग तेजी से फैल रहा है लेकिन घबराने की बात बिलकुल नही है । लेकिन आप जान से Coronavirus किसी किस प्रकार से फैल सकता है । सही बात यह है की इसकी अभी सही जानकारी नही की इसका Career क्या है । लेकिन हम सभी जानते है ।

किसी भी चीज को खाने से पहले अपनी हाथ और मुह को अच्छे से धोया ही जाता है । इसकी प्रकार से आप को सावधानी वरतनी है । जैसे किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क मे ना जाए जहा कोई भी व्यक्ति Coronavirus से Infected है ।

जब भी आप छिके या ख़ासी आए तो किस रुमाल को support मे लगाए जिससे किसी भी अन्य व्यक्ति तक इसका infarction न फैल सके । कोई भी चीज बाहर से ना खाये मीट मांस तो बिलकुल ही ना खाये ।

48 घंटा पहले बने  किस बाहरी चीज को ना ही खाये तो बेहतर होगा । इसकी फैलने की संभावना इसी प्रकार से है । इसलिए आप को इसी प्रकार से सावधानी वरतनी होगी ।

show this video more info WHO

Coronavirus से infected कौन कौन हो सकता है  ?

सबसे पहले जान लेते है Coronaviorus की पुष्टि भारत मे अभी लगभग 1 हुआ है तो केरला के रहने वाले है । ये व्यक्ति वुहान गए हुये थे । इनकी चाइना से वापस आने पर एयरपोर्ट पर ही सभी यात्रियो को sample लिया गया और लैब मे इसकी जाच हुयी जिसमे 1 की Positive होने की जानकारी हुयी ।

इसी होने संभावना उनकी सबसे अधिक है जो चाइना गए हो । साथ मे किस Coronavirus infected व्यक्ति के संपर्क मे हो । लेकिन एक बात जानकारी के लिए बता दे की हम सभी मानव जाती भगवान ने ऐसे ही भी बनाया की आप कोई कभी भी कुछ भी हो जाए ।

Immunity क्या होती है ?

हम सभी के शरीर मे रोगो ले लड़ने से क्षमता होती है जिसे हम Immunity कहते है । और हमारे शरीर मे Immune system है । जो हमारे शरीर को रोगो से लड़ कर उसको मार देता है । और हमे कोई बीमारी नही होती ।

लेकिन किसी व्यक्ति की Immune system की कमजोर हो तो उसको छोटी से छोटी बीमारी आसानी से हो जाएगी । इसको लैब Report के भाषा मे लीकोसाइट कहते है । WBC जो Immunity को मजबूत रखता है ।

आप अपनी immune System को strong बनाए और इसके लिए अपनी खान पान मे सुधार करे और पौस्टिक ही आहार ले जिससे आपकी Immunity strong बनी रहे ।

आप अपना pathological Report से भी इसका क्षमता को जाच सकते है । तो आप किस अच्छे लैब पर पर अपना CBC चेक करा सकते है जिसमे आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी जिसे Pathology term मे Total Leukocyte होता है ।

 

 

 

5 thoughts on “Coronavirus से डरे नही इससे बचने के लिए सावधानी बरते

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!