covid vaccine registration app: कोरोना वैक्सीन स्लॉट बुक करना होगा और आसान, Aarogya Setu और CoWIN में जोड़े जा सकते हैं ये फीचर्स – aarogya setu and cowin may get these features to ease the covid vaccine slot booking

[ad_1]

हाइलाइट्स:

  • Aarogya Setu और CoWIN में हो सकते हैं बड़े बदलाव
  • वैक्सीन स्लॉट बुक करना होगा और आसान
  • SMS से पता चलेगी वैक्सीन की उपलब्धता!

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर समस्याएं खत्म होने का नाम ही नहीं ले रही हैं। कई लोगों के लिए वैक्सीनेशन का दूसरा शॉट नहीं मिल पा रहा है तो कई के लिए तो पहला शॉट भी उपलब्ध नहीं है। जैसा कि हम सभी जानते है कि इस वैक्सीनेशन का प्रबंधन पूरी तरह से डिजिटल है ऐसे आज हम आपको एक अहम जानकारी दे रहे हैं जो आपको Aarogya Setu और CoWIN के जरिए वैक्सीन के स्लॉट्स को बुक करने की प्रक्रिया को आसान बना देगा।

वैसे तो इन दोनों प्लेटफॉर्म के जरिए ही वैक्सीन की बुकिंग की जा सकती है और यह प्रक्रिया बेहद आसान है। लेकिन फिर भी सरकार इनमें आवश्यक अपडेट्स कर रही है जिससे ये दोनों प्लेटफॉर्म्स और बेहतर हो पाएं। कहा जा रहा है कि सरकार सोशल मीडिया पर लोगों द्वारा दिए गए कुछ सुझावों के आधार पर ये अपडेट्स कर सकती है। बता दें कि जल्द ही Aarogya Setu और CoWIN में कुछ फीचर्स एड किए जा सकते हैं जो कोरोना वैक्सीन बुकिंग स्लॉट को आसान बना देंगे।
Cowin पोर्टल में हुआ बड़ा बदलाव, अब 4 डिजिट सिक्योरिटी के बिना नहीं कर पाएंगे वैक्सीनेशन स्लॉट्स बुक
SMS से पता चलेगी वैक्सीन की उपलब्धता:

कई बार ऐसा सुनने को मिलता है कि लोगों को कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराते समय स्लॉट्स नहीं मिल पाते हैं। ऐसे में Aarogya Setu और CoWIN पर डेवलपर्स एक अलर्ट मैक्निज्म जोड़ने की तैयारी में हैं जो रजिस्टर्ड सिटीजन्स को उनके मनपसंद जिले, पिन कोड या अस्पताल में वैक्सीन की उपलब्धता के बारे में SMS भेज पाए। हालांकि, इसके नए API अपडेट में जो थर्ड पार्टी ट्रैकर इस्तेमाल किए गए हैं वो रियल टाइम डाटा में 30 मिनट की देरी कर रहे हैं जिसके चलते लोगों से इसके लिए वेटिंग फॉर्म भरवाया जा रहा है। लेकिन खबरों के अनुसार, इसके लिए जल्द ही एक सटीक अपडेट उपलब्ध कराया जाएगा।

कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट है बेहद जरूरी, यहां जानें डाउनलोड करने का पूरा तरीका
Aarogya Setu में दिया जाएगा ऑटो-लॉगइन या पिन आधारित ऑटो साइन-इन विकल्प:

जब भी कभी आपको वैक्सीन की उपलब्धता जांचनी होती है तो आपको अपने फोन नंबर को एक OTP के साथ वेरिफाई करना होता है। कभी-कभी OTP के साथ नंबर को वेरिफाई करना बेहद ही फ्रसट्रेटिंग होता है। क्योंकि लॉगइन होने में कई बार काफी समय लग जाता है। ऐसे में डेवलपर्स वर्तमान प्रणाली को बदलने के लिए पिन-आधारित लॉगइन पर विचार कर रहे हैं। ऐसे में जब भी यूजर अपने फोन नंबर को रजिस्टर करता है तो उसके बाद वो पिन डालकर लॉगइन कर सकता है।

USSD कोड होगा डेवलप:

जिन यूजर्स के पास फीचर फोन है उनके लिए यह फीचर बेहद अहम होगा। इस कोड के जरिए यूजर्स कोरोना वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक कर पाएंगे।

वैक्सीन की उपलब्धता का मिलेगा संकेत:

जब भी किसी रजिस्टर्ड यूजर के नजदीकी सेंटर पर वैक्सीन उपलब्ध होगी तो उसे अलर्ट भेजकर सूचित किया जाएगा। यह सुनिश्चित करेगा कि जो लोग किसी विशेष सेंटर में कोरोना वैक्सीन के उपलब्ध होने का इंतजार कर रहे हैं उन्हें सही समय पर सही जानकारी मिल पाए।

पहले के मुकाबले CoWIN पोर्टल हुआ और भी सिक्योर, जानें क्या हुआ अहम बदलाव
पेड वैक्सीन स्लॉट को ऑटो-बुक करना:

डेवलपर्स एक ऐसी सुविधा पेश करने की कोशिश कर रहे हैं जो बुकिंग के बाद लोगों को उनके नजदीकी या पंसदीदा वैक्सीनेशन सेंटर पर ऑटोमैटिकली स्लॉट बुक करने में मदद करेगा। इसके साथ ही डेवलपर्स यह भी सुनिश्चित करेंगे कि किसी ने दो बार बुकिंग न की हो और वो केवल एक ही वैक्सीन स्लॉट को प्री-बुक करने में सक्षम हो। यह सर्विस केवल पेड यूजर्स को ही दी जाएगी।

Aarogya Setu के यूआई में होगा बदलाव:

जब भी आप Aarogya Setu पर सर्च करते हैं तो आपको हर स्लॉट ग्रीन कलर में मार्क दिखता है। यह यूजर को एक गलत संकेत देता है कि वैक्सीन उपलब्ध है। ऐसे में डेवलपर्स कलर कोड्स पर काम कर रहे हैं जिससे यह पता चल पाएगा कि कौन-से स्लॉट उपलब्ध हैं और कौन-से नहीं। साथ ही हर उम्र के अनुसार तारीखों के स्लॉट दिए जाएंगे।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!