DDU BA B.sc और MA M.sc का Exam जून मे हो सकता है

DDU BA B.sc और MA M.sc का Exam जून मे हो सकता है

DDU BA B.sc Exam-हम सभी जानते है आज पूरे दुनिया मे कोरोना का महामारी का दौर है जिसके कारण सब कुछ अस्थाई रूप से सब कुछ बाधित हो गया है साथ मे भारत की बात करे तो पूरे भारत मे Lock down का शीलशिला जारी है।

जिससे कोरोना का खतरा कम किया जा सके ,लेकिन इसके बावजूद भी लगभग अभी तक कुछ case 59000 के आस पास पहुच चुका है । जिनमे से 17000 के आस पास रिकवर हो चुके है ।

इसी के दौरान कुछ कॉलेज और University मे Exam चल ही रहा था की इसको Postpone करना पड़ा । अब इस विषय पर चर्चा चल रही है की DDU Gorakhpur University के शेष बचा हुआ Exam कब होगा ।

इसी क्रम मे आज DDU Gorakhpur Video Conference के माध्यम से चर्चा किया गया की DDU Gorakhpur University और इससे संबन्धित Last Year के सभी Under Graduate और Post Graduate काक शेष बचे Exam पहले कराने का निर्णय लिया गया है ।

लेकिन सब कुछ ठीक रहा तो जून के 1st सप्ताह मे शेष last इयर के सभी शेष Exam को पहले प्राथमिकता दी जाएगी । बाकी के Exam Second Round मे करने पर विचार किया गया है ।

Exam कराने के लिए जारी किया गया Guideline

DDU BA bc
DDU BA bsc Exam 2020

DDU द्वारा Exam शुरू होने के दौरान दिये गए Guideline के आधार पर ही परिक्षा मे बैठना होगा ,तथा Exam Center पर भी इस Guideline का पालन करना होगा जिसके बाद ही Exam को शुरू करना होगा । तो नीचे देखे या Guideline है ….

  • प्रतेक परीक्षार्थी को परीक्षा के समय मास्क या गमछे से अपना नाक, मुँह ढक कर रखना अनिवार्य होगा।
  • परीक्षा केन्द्र पर सेनेटाइजर की व्यवस्था अनिवार्य होगी, छात्र स्वयं भी सेनेटाइजर रख सकते हैं। प्रत्येक परीक्षा के पूर्व परीक्षा कक्ष सेनेटाइज कराया जायेगा।
  • विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर हाथ धोने के लिए साबुन/हैंडवाश व पानी की व्यवस्था अनिवार्य होगी।
  • यदि किसी परीक्षार्थी को किसी कारण से बुखार/जुखाम/छींक आ रही है, तो उसकी परीक्षा की व्यवस्था अलग कमरे में होगी
  • विश्वविद्यालय परीक्षा केन्द्र पर सम्मिलित होने वाले छात्रों के लिए थर्मल स्कैनर की व्यवस्था होगी ताकि छात्रों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा सके। महाविद्यालय भी अपने स्तर से छात्रहित में थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था कराएंगे।
  • छात्रों को सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा, दो छात्रों के बैठने की दूरी समुचित रहेगी। इसके लिए परीक्षा कक्षों की संख्या बढ़ायी जा सकती है।
  • परीक्षा केन्द्र पर छात्रों के साथ-साथ कक्ष निरीक्षकों/कर्मचारियों आदि को भी सोशल डिस्टेसिंग व आवश्यक सतर्कता का पालन कराना अनिवार्य होगा।
  • परीक्षा जल्दी समाप्त हों इसके लिए रविवार व छुट्टियों के दिन भी परीक्षा करायी जायेगी। वर्तमान विषम परिस्थियों के कारण छात्रों के प्रश्नपत्रों के बीच किसी भी प्रकार का गैप देना अनिवार्य नहीं होगा। छात्र लॉक डाउन की अवधि में परीक्षा की तैयारी करते रहें।
  • परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थियों की संख्या के अनुरूप केन्द्राध्यक्ष परिस्थिति अनुरूप अपने विवेक से परीक्षा कक्ष में छात्रों की entry 30 से 45 मिनट या 1 घंटा पूर्व कराना सुनिश्चित करेंगे।
  • छात्रों को परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा से 1 घंटा पूर्व आना होगा ताकि उनका स्वास्थ्य आदि की समुचित जांच हो सके।

इन सभी सूचना के बाद DDU द्वारा Exam का Time Table जारी करेगा जिसके बाद आप उक्त थिति पर अपना Exam दे सकते है । तो समय समय पर DDU गोरखपुर  की official website जरूर देखते रहे ।

इसके साथ ही आप सब अपने Exam की तैयारी जारी रख्खे जिससे आप जब भी Exam का Time Table जारी हो आप Exam मे आसानी से पेपर हल कर सके ।

इसे भी पढे 

NEET 2020 New Exam Date इस दिन होगा Exam देखे  

CBSC 10 वी और 12 वी का Exam का डेट तय देखे कब होगा । 

DDU बीए बीएससी Exam time table 2020 (old )

DDU New Exam date 2020 Download Now

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!