fake covid-19 vaccine registration message: साइबर एजेंसी का Alert! वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के नाम पर तेजी से वायरल हो रहा है फर्जी मैसेज, भूल कर भी न आए झांसे में – ndian cyber agency warned fake corona vaccine registration message


नई दिल्ली। देश में 18+ के लिए वैक्सीनेशन शुरू हो गई है। कुछ लोगों को अपना वैक्सीनेशन स्लॉट बुक करने में परेशानी भी हो रही है। इसी का फायदा उठाने के लिए हैकर्स एक्टिव हो गए हैं।

दरअसल, अब लोगों के पास फर्जी मैसेज के जरिए निशाना बनाया जा रहा है। इस फर्जी मैसेज में ऐप के जरिए रजिस्ट्रेशन करने का दावा किया जा रहा है। इसमें एक फर्जी लिंक भी है। अगर कोई एंड्रॉयड यूजर इस लिंक पर क्लिक करता है, तो उसके फोन में एक ऐप डाउनलोड हो जाएगा, जो कि उन्हें काफी नुकसान पहुंचा सकता है।

तेजी से वायरल हो रहा है फर्जी मैसेज
फर्जी मैसेज के बारे में अलर्ट करते हुए भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने कहा कि ‘देश में इस समय एक फर्जी मैसेज तेजी से फैल रहा है। इस फर्जी मैसेज में यूजर्स को कोविड-19 वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन के लिए एक फर्जी ऐप के बारे में बताया जा रहा है। फर्जी मैसेज में एक लिंक दिया गया है जिसपर क्लिक करने से यह एंड्रॉइड स्मार्टफोन में इंस्टॉल हो जाता है। यह मैसेज कॉन्टैक्ट्स के जरिए लोगों तक फैलता है।

वैक्सीन रजिस्ट्रेशन का दावा करता है मैसेज
देश में कुछ समय से एक फर्जी मैसेज फैल रहा है जो कि यूजर्स को एक ऐप के जरिए भारत में कोविड-19 वैक्सीन रजिस्ट्रेशन का दावा करता है। इसमें एक फर्जी ऐप का लिंक दिया गया है, जिस पर क्लिक करने से एक फर्जी ऐप फोन में खुद डाउनलोड हो जाता है। इससे पहले भी एक फर्जी SMS वायरल हुआ था, जिसमें वैक्सीनेशन के लिए फ्री रजिस्ट्रेशन का झांसा दिया जा रहा था।

ऐसे करें बचाव

  • यह फर्जी ऐप एक यूजर के फोन में डाउनलोड हो जाता है और फिर उसके कॉन्टैक्ट्स पर एक्सेस लेकर सभी जगह SMS के जरिए फैल जाता है। यह फर्जी ऐप यूजर के फोन में जाकर निजी जानकारी पर अवैध एक्सेस प्राप्त करने में सक्षम है। पहले इस ऐप का नाम कोविड-19 रखा गया था, लेकिन बादे में इसे बदलकर कोविड-19 वैक्सीन रजिस्टर किया गया।
  • आपको सिर्फ यह ध्यान रखना है कि वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन सिर्फ Cowin वेबसाइट या फिर Aarogya Setu ऐप का ही इस्तेमाल करना है। कोविड-19 वैक्सीन रजिस्ट्रेशन का दावा करने वाले किसी भी मैसेज पर क्लिक नहीं करना है और न उसे शेयर करना है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!