In The Meeting Of Ganga Samagra Of Rss, There Was A Brainstorm For Nirmal Ganga, Aviral Ganga – आरएसएस के गंगा समग्र की बैठक में निर्मल गंगा, अविरल गंगा के लिए हुआ मंथन

[ad_1]

अमर उजाला नेटवर्क, प्रयागराज
Published by: विनोद सिंह
Updated Sun, 20 Jun 2021 12:53 AM IST

सार

  • आरएसएस के गंगा समग्र की केंद्रीय बैठक में आज घोषणा संभव, सर सह कार्यवाह डॉ.कृष्ण गोपाल रहेंगे मौजूद
  • जनसहभागिता बढ़ाने पर जोर, किनारे के गांवों के विकास पर चर्चा, पौधरोपण-जैविक खेती की  दी गई जानकारी
prayagraj news : गंगा महोत्सव के दौरान संगम स्थित रामघाट पर हरिहर आरती समिति की ओर से भव्य आरती की गई।

prayagraj news : गंगा महोत्सव के दौरान संगम स्थित रामघाट पर हरिहर आरती समिति की ओर से भव्य आरती की गई।
– फोटो : prayagraj


epaper

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के गंगा समग्र की शनिवार को शुरू दो दिनी केंद्रीय बैठक में निर्मल और अविरल गंगा अभियान पर मंथन हुआ। गंगा समग्र की ओर से इसके लिए बड़े अभियान का खाका तैयार किया गया। सह सरकार्यवाह डॉ.कृष्ण गोपाल की मौजूदगी में गंगा दशहरा के दिन रविवार को अभियान की घोषणा की जाएगी।

सरसंघ चालक मोहन भागवत ने संगम स्नान के दौरान निर्मल गंगा का संकल्प लिया था। बैठक में इस संकल्प को दोहाराया गया और संमग्र गंगा की संकल्पना पर चर्चा हुई। पिछले दिनों गंगा में प्रदूषण तथा नदी के किनारे शवों को दफनाए जाने की परंपरा का मुद्दा प्रमुखता से उठा। झूंसी स्थित गंगा धाम में हो रही बैठक को इस नजरिए से भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। बैठक में प्रदूषण के साथ गंगा में वर्ष पर्यंत जल की धारा को बनाए रखने को लेकर भी चिंता दिखी। इसके हर पहलुओं पर चर्चा हुई। बैठक में गंगा से जुड़े आर्थिक पहलुओं तथा किनारे के गांवों के संपूर्ण विकास पर भी चर्चा हुई। इस अभियान में जनसहभागिता बढ़ाने की जरूरत महसूस की गई।

सदस्यों का कहना था कि बिना जनसहभागिता के इस अभियान की सफलता संभव नहीं है। इसलिए इसे जन अभियान बनाने पर भी मंथन हुआ। बैठक में पौधरोपण, जैविक खेती आदि के बारे में भी जानकारी दी गई। अलग-अलग क्षेत्रों से आए पदाधिकारियों ने गंगा पर निर्भर लोगों के जीवन स्तर में सुधार के लिए शुरू योजनाओं की भी जानकारी दी। उन्होंने स्वच्छ एवं निर्मल गंगा के लिए शुरू कार्यक्रम भी साझा किए। सर सहकार्यवाह डॉ.कृष्ण गोपाल एवं आयाम प्रमुख रविवार को बैठक में शामिल होंगे। इससे पहले राष्ट्रीय संयोजक रामाशीष ने देशभर से आए पदाधिकारियों का स्वागत किया तथा परिचय कराया। बैठक में राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष ललित किशोर, केंद्रीय संगठन सचिव मिथिलेश नारायण आदि मौजूद रहे।

आज चार सत्र में होगी बैठक

गंगा समग्र अभियान की रविवार को चार सत्रों में बैठक होगी। दूसरे सत्र में कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। शाम पांच बजे तक चलने वाले अंतिम सत्र में निर्मल गंगा के लिए प्रस्ताव पारित करने के साथ अभियान की घोषणा की जाएगी। 

गंगा पूजन में शामिल होंगे उप मुख्यमंत्री

हरिहर गंगा आरती समिति की ओर से गंगादशरा के मौके पर रविवार को गंगा पूजन एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया जाएगा। उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी आयोजन में शामिल होंगे। दिन में करीब तीन बजे वह लखनऊ के लिए रवाना होंगे।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!