internet explorer to discontinue: अरे, ये क्या हो रहा है? Microsoft Internet Explorer बंद होने वाला है, जान लें ऐसा क्यों? – microsoft internet explorer will discontinue from june 2022, users should read this


हाइलाइट्स:

  • भारत का पॉपुलर वेब सर्च इंजन है इंटरनेट एक्सप्लोरर
  • Edge Browser में शिफ्ट होने का चांस
  • इंटरनेट एक्सप्लोरर अगले साल 15 जून को हो जाएगा एक्सपायर

नई दिल्ली।
इंटरनेट युग में वेब ब्राउजर यूजर्स के लिए सबसे जरूरी साधन है, जिसके जरिये वह दुनियाभर की जानकारी हासिल करने के साथ ही कई काम भी कर लेते हैं। इसके लिए डेटा की जरूरत होती है। दुनिया की जानी-मानी टेक कंपनी Microsoft ने यूजर्स को झटका देते हुए पॉपुलर वेब ब्राउजर Internet Explorer बंद करने का फैसला लिया है। माइक्रोसॉफ्ट इंटरनेट एक्स्प्लोरर ने पिछले 25 वर्षों से ज्यादा समय तक लोगों की सेवा की है। बीते कुछ वर्षों में Microsoft ने Windows यूजर्स को Internet Explorer से Edge Browser में शिफ्ट होने का समय दिया। अब माइक्रोसॉफ्ट ने आधिकारिक रूप से बता दिया है कि इंटरनेट एक्सप्लोरर अगले वर्ष 2022 में 15 जून को रिटायर हो जाएगा।

ये भी पढ़ें-
मिड रेंज में आ रहा रियलमी का धांसू फोन Realme X7 Max 5G, होगा Dimensity 1200 प्रोसेसर

हालांकि यहां एक बात ध्यान देना जरूरी है कि Microsoft सिर्फ इसे नाम के लिए बंद कर रहा है, जबकि बीते कई वर्षों से इंटरनेट एक्सप्लोरर को इस्तेमाल ही नहीं किया गया है। खासतौर पर जब से अडवांस ब्राउजर आए तो यह बिलकुल ही इस्तेमाल होना बंद हो गया था।

ये भी पढ़ें-Nubia Z30 Pro… स्मार्टफोन ऐसा कि देखकर दिल मचल जाए, लॉन्च हुआ तो कीमत भी जान लीजिए

कब तक रहेगा जारी?
Microsoft Edge प्रोग्राम मैनेजर Sean Lyndersay ने इंटरनेट एक्सप्लोरर को बंद करने का ऐलान करते हुए कहा है कि Windows 10 पर Internet Explorer अब Microsoft Edge में है। Internet Explorer 11 डेस्कटॉप ऐप बंद हो जाएगा और 15 जून 2022 से Windows 10 सपोर्ट से बाहर हो जाएगा।

ये भी पढ़ें-12.5 घंटे प्लेबैक टाइम वाले Huawei MateBook 16 के साथ ही Huawei Smart TV भी लॉन्च, देखें कीमत

Microsoft Internet Explorer Will Discontinue 2

यूजर्स के साथ 25 वर्षों का साथ हो जाएगा खत्म

Microsoft ने बताया कि Windows 10 के लॉन्ग-टर्म सर्विसिंग चैनल (LTSC) में अगले साल Internet Explorer को शामिल रखा जाएगा। यह यूजर्स के इस्तेमाल से बाहर हो जाएगा। हालांकि, Microsoft ने यह साफ नहीं किया है कि भविष्य का Windows वर्जन IE के साथ पैक्ड होगा या नहीं। कंपनी मानती है कि इसे जून 2022 तक या उसके बाद विंडो में Internet Explorer को जारी रखा जा सकता है।

ये भी पढ़ें-
4,500mAh बैटरी और डुअल कैमरे के साथ Sony Xperia Ace 2, देखें दाम कितना?

Microsoft Edge लेगा जगह
Internet Explorer अगले साल तक चल जाएगा और उसकी जगह पर पूरी तरह से नया Microsoft Edge आ जाएगा। Internet Explorer से Microsoft Edge पर आसानी से स्विच के लिए Microsoft ने कुछ माह पहले Edge के लिए IE मोड तैयार किया था। इस मोड से बिजनेस आसानी से ट्रांजिशन कर सकते हैं और आसानी से नया क्रोमियम बेस्ड ब्राउजर अपना सकते हैं। Microsoft 2029 तक Edge ब्राउजर में IE मोड सपोर्ट के लिए कहता है।

ये भी पढ़ें-नेकबैंड स्टाइल का Realme Buds Wireless 2 Neo लॉन्च, देखें कीमत और फीचर्स

Microsoft Internet Explorer Will Discontinue 1

इंटरनेट एक्सप्लोरर से एज ब्राउजर में शिफ्टिंग

एक ऑफिशल स्टेटमेंट में कंपनी ने बताया कि IE मोड सपोर्ट कम से कम 2029 तक विंडो क्लाइंट, सर्वर और IoT रिलीज के लाइफ साइकल के लिए काम करेगा।। इसके अलावा Microsoft समय आने पर IE मोड एक्सपीरियंस रिटायर होने से एक साल पहले नोटिस देगा। Microsoft ने बीते साल Microsoft Teams Web ऐप के लिए Internet Explorer 11 का सपोर्ट रोक दिया था। अब कंपनी इसे Microsoft 365 इस साल के अंत तक सर्विस के एक्सेस से हटाने का भी प्लान बना रही है।

ये भी पढ़ें-35 घंटे बैटरी लाइफ वाला Noise Flair Neckband Earphone लॉन्च, टच कंट्रोल



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!