Kanpur corona case: Kanpur ke gaon main teji se dam tod rahe log: कानपुर के गांव में लोग तेजी से तोड़ रहे दम


कानपुर
कोरोना वायरस के संक्रमण ने शहरी क्षेत्रों को छोड़कर ग्रामीण इलाकों में फैला लिए हैं। स्वास्थ्य विभाग आंखों में धूल झोंकने का काम कर रहा है। स्वास्थ्य विभाग की टीम बीते 5 मई से कानपुर के 10 ब्लॉक खंडों में सर्वे चलाकर संक्रमितों की तलाश कर रही है। 5 मई से 13 मई के बीच स्वास्थ्य विभाग को 10 ब्लॉक में महज 251 ही कोरोना संक्रमित मिले हैं, जबकि हकीकत यह है कि ग्रामीण क्षेत्रों के एक दर्जन से अधिक गांव में एक महीने में 30 से 40 ग्रामीणों की मौत हुई है। स्वास्थ्य विभाग का तर्क है कि गांव में जितनी मौतें हुई, उनमें से किसी के पास कोरोना की रिपोर्ट नहीं थी।

पंचायत चुनाव के बाद ग्रामीण इलाकों में तेजी से संक्रमण पैर पसार रहा है। गांव में रहने वाले ग्रामीण बुखार और खांसी से ग्रसित हैं। संसाधानों और उपचार के अभाव में ग्रामीण दम तोड़ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीमें 10 ब्लॉक खंडों में अभियान चलाकर संक्रमितों को ढूंढने में लगी है, लेकिन जमीनी हकीकत देखी जाए तो स्वास्थ्य विभाग के आंकडे़ बिल्कुल विपरीत हैं।

5 मई से 13 मई के बीच किस ब्लॉक में मिले कितने संक्रमित
कानपुर पतारा ब्लॉक के 72 गांव में 1346 लोगों की जांच की गई, जिसमें से 20 ग्रामीण कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। घाटमपुर ब्लॉक के 118 राजस्व गांव में 1205 ग्रामीणों की जांच में 53 लोग संक्रमित मिले हैं। भीतरगांव ब्लॉक के 77 गांव में 2752 ग्रामीणों की जांच की गई, जिसमें से 43 संक्रमित मिले हैं। बिल्हौर के 11 गांव में 875 लोगों की जांच की गई, जिसमें से 34 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। ककवन के विभिन्न गांव में 999 ग्रामीणों की जांच में 20 संक्रमित मिले हैं। चौबेपुर ब्लॉक के गांवों 1003 लोगों की जांच की गई, जिसमें से 24 संक्रमित मिले हैं। शिवराजपुर ब्लॉक के विभिन्न गांव में 733 लोगों की जांच की गई, जिसमें से 45 ग्रामीण पॉजिटिव मिले हैं। बिधनू ब्लॉक में 575 की जांच में 7 संक्रमित मिले हैं। कल्याणपुर में 7 संक्रमित मिले हैं। इसी तरह से सरसौल ब्लॉक में भी पॉजिटिव मिले हैं।

विभिन्न ब्लॉकों में मरने वालों का आंकड़ा
कोरोना वायरस का संक्रमण ग्रामीण इलाकों में जमकर कहर बरपा रहा है। बिधनू ब्लॉक के विभिन्न गांव में बड़ी संख्या में ग्रामीण दम तोड़ रहे हैं। पिछले एक महीने में बिधनू ब्लॉक के जामू गांव में 50 ग्रामीणों ने दम तोड़ा है। शिवगंज और चौराई गांव में 20-20 ग्रामीणों की मौत हो चुकी है। बिधनू सीएचसी अधीक्षक एसपी यादव का कहना है, जिनकी मौत हुई, उनमें कोई संक्रमित नहीं था। किसी की भी जांच नहीं हुई है। कल्याणपुर ब्लॉक के विभिन्न गांव में 35 ग्रामीणों की मौत हुई है।

बिल्हौर और ककवन ब्लॉक के अलग-अलग गांव में बीते 15 दिनों में 28 ग्रामीणों की मौत हुई है। इसी तरह से चौबेपुर ब्लॉक के विभिन्न गांव में बीते 11 दिनों 23 मौतें हुई हैं। घाटमपुर ब्लॉक के परास गांव में 30 मौतें, जहांगीराबाद गांव 20 मौतें, भदरस गांव में 40 मौतें, टिकवापुर और गुजेला गांव में 30 मौतें हो चुकी हैं। यहीं हाल बाकी के ब्लॉकों का हैं।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!