NEET 2020 Exam हो के रहेगा Download करे Admit Card

NEET 2020 Exam हो के रहेगा Download करे Admit Card

NEET 2020 Exam:इन सब हालातो को देखते हुये जानते हुये समझते हुये यहा तक की सुप्रीम कोर्ट से वापस आ गए लेकिन न्याय कही मिलता नजर नही आ रहा इसी बीच सब कुछ लग रख कर NEET UG 2020 का Admit Card जारी कर दिया गया है ।

आइए हम इस  बारे मे विस्तार से बात करेगे या हालात है इसके बावजूद असमान्य की वोर भेजा रहा है । सब कोई  जानना है लेकिन हो वही रहा है जो वो चाहते है ।

NEET के साथ ही JEE Main का भी Admit Card जारी कर दिया गया है और Exam को ले कर NTA पूरी तैयारी का दावा तो कर रहा है लेकिन क्या वो सफल हो पाएगा ।

इसी के साथ आप जरूरी बात बता दु अगर आप NEET या JEE के Student है तो आप अपनी तैयारी करे अपने सेंटर तक जाने की अन्यथा आप ये सोच रहे Exam को Postpone कर दिया जाएगा ।

समय बर्बाद के अलावा कुछ नही होगा आखिरकार हमे हो सके तो उसी वक्त पर Exam देने के लिए बाध्य कर दिया जाएगा । कोई किरण नजर नही आ रहा है की Exam postpone हो सके ।

आगे क्या होगा पता नही लेकिन Exam कराने की तफतार सरकार के तरफ से पूरा है लेकिन इसी बीच NEET और JEE को Postpone करने की खबरे रफ्तार पकड़ रही है लेकिन उनके आगे सायद सब फेल हो जाए ।

NEET Exam Admit card
NEET Exam Admit card

Admit Card Download करे NEET & JEE Main

इन सभी के बीच आप को बता दे NEET का Admit Card Download करने के लिए आप NTA NEET के Official Site से Download कर सकते है आप यहा NEET Admit Card  Download पर क्लिक करके भी Download कर सकते है ।

JEE Main का admit Card download करने के लिए आप NTA JEE के official site से download कर सकते है  आप यहा से Download पर क्लिक करके भी JEE Admit Card Download कर सकते है ।

आप को बताते चले NEET 2020 मे इस साला कुछ बैठने वाले छात्रो की संख्या की बात करे तो लगभग 15 लाख के आस पास है वही अगर Exam Center पर संख्या की बात करे तो लगभग 30 लाख के ऊपर होगी ।

वही JEE Main की बात करे तो लगभग  8.5 लाख छात्र बैठेगे वही आगे सेंटर की बात करे तो 15 लाख होगे तो 1 से 6/09/2020 तक चलने वाली है जो एक साथ से दूसरे स्थान पर जाना होगा ।

इसके साथ ही अगर Unlock की बात करे तो अभी परिवहन की कोई सुविधा नही है और प्राइवेट परिवहन की बात करे उसका चार्ज इतना महगा होगा की सब आसानी से दे आए संभव नही हो सकता ।

इतना ही नही Lockdwon मे सभी हालत खराब हो चुके हो मानसिक हो या फाईनेंसियल हो सभी हालत खराब है और ये लोग या तो गरीब है या मिडिल क्लास से आने वाले है ।

तो अगर Exam की बात करे तो तय समय पर Exam Center पर कैसे पहुचे ये कैसे सुनिश्चित होगा ।ये इतना कठिन है ये होने को तो कुछ भी किया जा सकता है । लेकिन जानबूझ कर मौत के मुह मे डालना कितना सही है ।

इस सब के बीच जहा बाढ़ जैसे स्थिति है वहा से बच्चे कैसे Center पर पाहुचेगे इसके साथ ही Center पर एक ही टाइम पर एंट्री होगा Reporting टाइम पर जब सभी एक साथ पता नही कहा से स्टूडेंट आएगे तो क्या हो सकता है समझ से परे है ।

आप Center के अंदर तो अपने नियम का पालन तो करा सकते हो लेकिन gate के बाहर क्या होगा ये तो Exam के समय ही पता चलेगा । पिछले दिनो कुछ Exam हुये है जिसमे पूरी तरह से Social डिस्टेन्सिंग का पूरी तरह से धज्जिया उड़ाई गयी ।

इसके साथ ही 7 राज्यो के सरकार ने सुप्रीम कोर्ट मे पुनः विचार याचिक डालेगे लेकीन इसका क्या फैसला क्या होगा वो समय बताएगा ।

इन NEET और JEE को ले कर कराने और ना कराने की दोनों आवाज आ रही है लेकिन ना कराने वालों या कहे तो Postpone करने वालों की आवाज अधिक है । लेकिन सरकार है की सुनती नही ।

इस Exam पर अनेक प्रकार की प्रतिक्रीया आ रही है कराने और ना कराने दोनों तरह की आवाज है और अपना अपना तर्क के साथ अपनी बात रख रहे है लेकिन मेरा पाना मानना है की अगर जीवन ना रहे तो किस काम के डिग्री ।

NEET और JEE के Exam को Postpone करना चाहिए और एक मौका मिले ताकि सभी बच्चे मानसिक और शारेरिक दोनों रूप से तैयार हो सके । ऐसा नही है की हर बार Exam को Postpone की बात होगी ।

परिस्थिति कोई भी होगा जब सब कोई तैयार होगा तो उसके हैंडल करने मे आसानी होगी और इसे और आसानी से किया जा सकेगा ।

लेखक -Govind

इसे भी पढे 

DDU Gorakhpur University बची हुई Exam कराने का टाइम बदल दिया गया है यहा  विस्तार मे पढे 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!