One Rupees New नोट भारत सरकार करेगी जारी देखे डिजाइन

One Rupees New  नोट भारत सरकार करेगी जारी देखे डिजाइन

One Rupees New-भारत सरकार सरकार ने 7 फरवरी 2020 को एक notification जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि 1 रुपये का न्यू नोट जारी किया जाएगा।  इस नोट की छपाई वित्त मंत्रालय करेगा।

New Delhi :जल्द आपकी Pocket  में 1 रुपये की New भारतीय करंसी नोट आएगी । 1 रुपये के इन नोटों की ​प्रिंटिंग भारतीय रिजर्व बैंक नहीं, बल्कि वित्त मंत्रालय करेगा।  सरकार ने एक गैजेट notification में 1 रुपये के New भारतीय करंसी नोट जारी किए जाने के बार में जानकारी दी है। तो आइए जानते हैं 1 रुपये के बारे में खास बातें।

One Rupees new  मे क्या होगा खास

  • एक रुपये के नए नोट में ‘भारत सरकार’ लिखा होगा. यह ‘Government of India’ के ठीक ऊपर लिखा होगा।
  • इस नोट पर वित्त सचिव अतनु चक्रवर्ती का सिग्नेचर होगा. उनका यह सिग्नेचर हिंदी और अंग्रेजी, दोनों भाषाओं में होगा।
  •  इस नोट पर एक रुपये 2020 सीरीज के एक रुपये के सिक्के का ​रे​प्लिका भी छपा होगा, जिसपर ‘सत्यमेव जयते’ भी लिखा होगा। साथ ही नंबरिंग पैनल पर ‘L’ भी लिखा होगा।
  • नोट की दायीं तरफ नीचे की ओर काले पट्टी पर नंबरिंग पैनल होगा.5. इस नोट पर पहला तीन अल्फान्यूमेरिक कैरेक्टर्स एक साइज में लिखे गए होंगे।
One Rupees New Note
One Rupees New Note
  • नोट की दूसरी तरफ शब्दों में ‘भारत सरकार’ और ‘Government of India’ भी लिखा गया होगा. इस नोट पर बनाए गए 1 रुपये के सिक्के पर 2020 लिखा होगा और रुपये का सिंबल भी बना होगा।
  • रुपये के सिंबल के साथ ही अनाज का डिजाइन भी बना होगा, जोकि देश में कृषि को दर्शाएगा. साथ ही नोट पर ‘Sagar Samrat’ की भी चित्र होगी, जो कि देश के आयल एक्सप्लोरेशन को दर्शाएगा।

Also Read this Article

UP के सरकारी hospital मे सरकारी दवा के sample (नमूना) हुये फेल

Online internet से पैसा कैसे कमाए जाने 5 उनिक तरीका वो भी Smart phone से

  • इस नोट का रंग मुख्यत: गुलाबी और हरा होगा. हालांकि, इस पर कुछ अन्य रंगों का भी इस्तेमाल किया जाएगा।
  • एक रुपये के इस नोट की साइज 9.7 x 6.3 cm होगी। एक रुपये के नए नोट पर मल्टी टोन पर अशोक पिलर का वॉटरमार्क है. बायीं तरफ ऊपर से नीचे की ओर भारत लिखा होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!