Passport Verification के लिए थाने पर किया जा रहा पैसे का डिमांड

Passport Verification के लिए थाने पर किया जा रहा पैसे का डिमांड

Passport Verification Corruption :आज हमारे भारत देश मे Corruption इतना बढ़ गया है की बिना पैसा दिये सायद आप का काम हो जाए । लेकिन ऐसा है की आप बिना घुस दिये भी आपका काम हो जाएगा ।

लेकिन क्या आप जानते है किसका ? नही तो मै आप को इसके बारे मे बता दे अगर आप Educated है और इसके बारे मे भली भाति जानते है या आप के ऐसा सोर्स है जिसके जरिये आप ऐसा काम कर सकते है जिसेक जरिये आप के पास साहस हो ।

लेकिन ऐसा केवल 5 से 10 % ही लोग कर पाएगे । तो क्या ऐसा चलता रहे उचित है ? हमारे ख्याल से बिल्कुल उचित नही है लेकिन कोई करे तो करे क्या ?

अब मै बात उत्तर प्रदेश का करने वाला हु , उत्तर प्रेदेश मे भी Corruption चरम पर ही है सरकर ने इसके लिए बकायदे पूरी व्यवस्था की है की आप ऐसे मामले(रिश्वत खोरी ) के खिलाफ आप शिकायत दर्ज करा सकते है ।

लेकिन उस पोर्टल पर एक दिक्कत है की आप को वहा शिकायत करते समय प्रूफ करना होगा की जिसके बारे मे शिकायत कर रहे है वो सही है या शिकायत करने का क्या आधार है ।

और प्रूफ के रूप मे आप को औडियो और विडियो मे से कोई एक जरूरी है तभी आप शिकायत कर सकते है । लेकिन बात यहा यह फस जा रहा है की हम विडियो नही बना पाते इसके साथ ही और औडियो Record करे तो वो अपने मुह से बोल कर रिश्वत नही मागते बल्कि वो इशारा करते है ।(मेरे केश मे ऐसा ही हुवा )

तो इस प्रकार से न आप औडियो का Record दे सकते है या विडियो का । कभी कभी तो ऐसा हो जाता है की आप को उस स्थान पर फोन ले जाने का Allow भी नही करते तो इस दशा मे क्या होगा ?

मै बात कर रहा हु जब आप अपना Passport बनवाते है उस दौरान जब आपका Verification के लिए Police Station पर कॉल करके बुलाया जाता है।  और अपना सभी Document ले कर वाहा जाते है ।

वाहा आपका सभी Document पूरा होने के बाद आप से पैसा मागा जाता है । इसके साथ ही LIU office या जो आप के घर पर एंकुयरी के लिए आते है वो भी पैसा मगा जाता है । इन दोनों जगह पर आप विडियो नही बना सकते है ।

इस दशा मे कैसे आप शिकायत करेगे ? अगर आप चाहते है यहा जाने से पहले ACB से मिले और रंगे हाथ पकड़वाने की कोशिश करे तो इस प्रकार से भी कही से Help नही मिल पा रहा ।

इसके लिए सर्विस जरूर शुरू किया गया है । लेकिन आम लोगो के पहुच से दूर है । या तो जब जरूरत है कॉल ही नही लगता ।

Passport Verification Corruption
Passport Verification Corruption

112 पर Call कर के इसके बारे अधिक जानकारी लेकिन का प्रयास किया लेकिन यहा से भी कोई किसी भी प्रकार से मदत नही मिला ।इस दशा मे कैसे Corruption से निपटेगे ।

UP Anti Corruption से बात किए यहा से हमको यह जबाब मिला की किस आधार पर शिकायत लिखे अगर वो पैसे नही बोल रहे । और रिश्वत  मागने वाले बोल ही नही रहे । केवल इशारा से पैसे का डिमांड कर रहे ।

यह मामला कुशीनगर जाटहा बाजार का है कुछ लोग तो अपने Education और अनुभव के आधार पर इससे लड़ सकते है और हेल्प ले सकते है लेकिन जिन लोगो को इसकी जानकारी नही है ।

की इसके खिलाफ कैसे एक्शन ले उन लोगो से पैसा तो किसी न किसी तरह से ले ही लेगे। तो कुल मिला जुला कर निष्कर्ष यही निकलता है इन सब रिश्वत  मागने वालों का इशारा या मुह कब बंद होगा ? इन लोगो तो किसी से डर तो है ही नही ।

जहा हम भरोसा करते है वहा भी वही हाल है तो भरोसा किस पर करे ? क्या रिश्वत मागने वालो का शिकायत करते रहे या हम अपना भी काम करे । क्या हर बात के लिए शिकायत किया जाए । या कुछ System ही ऐसा होना चाहिए की रिश्वत मागने वाले बोलना तो दूर इशारा करने से डरे ।

अगर आप Corruption के खिलाफ आवज उठाना चाहते है या आप के साथ कभी ऐसा हो सकता है तो जरूर इसे share करे और लोगो को जागरूक करे ।

अगर आप किसी भी प्रकार से सहयोग लेना चाहते है तो हमे mail या Comment करके पूछ सकते है । जय हिन्द जय भारत

इसे भी पढे 

लेकिन अब आप से कोई रिश्वत मगता है तो रिश्वत देने से पहले यहा कॉल जरूर करे देखे Number 

 

 

 

2 thoughts on “Passport Verification के लिए थाने पर किया जा रहा पैसे का डिमांड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!