Saharanpur news: Saharanpur News: सहारनपुर में 884 ग्राम पंचायत भवनों को ग्राम सचिवालय बनाया जाएगा, हाइटेक सुविधाओं से होंगे लैस – 884 gram panchayat buildings will be made village secretariat in saharanpur

[ad_1]

सैयद मशकूर, सहारनपुर
ग्रामीणों को अपनी समस्याओं के समाधान के लिए अब विकास भवन जाने की जहमत नहीं उठानी पड़ेगी। सहारनपुर जिले के 884 ग्राम पंचायत भवनों को ग्राम सचिवालय के रूप में तैयार किया जाएगा। पहले चरण के लिए 298 ग्राम पंचायत भवनों को चिह्नित किया गया है। पंचायत भवन मे हाइटेक कार्यालय का निर्माण होगा और सचिव सहित तमाम विभाग के अधिकारियों की तैनाती होगी। ग्रामीणों की सभी समस्याओं का समाधान ग्राम पंचायत भवन में ही किया जाएगा।

पहले चरण में चल रहा 298 ग्राम पंचायत भवनों का काम
जिला पंचायत राज अधिकारी उपेंद्र राज सिंह ने बताया कि शासन के आदेश पर ग्राम पंचायत भवनों को ग्राम सचिवालय के रूप में विकसित किया जा रहा है। अब ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान आसानी से हो सकेगा। समस्याओं का निराकरण कराने के लिए ग्रामीणों को दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। उन्होंने ने बताया कि जो पंचायत भवन जर्जर हालत में हैं या फिर जहां पर पंचायत भवन नहीं है। ऐसे स्थानों को चिह्नित कर नए ग्राम पंचायत भवन बनाए जाएंगे। इसके तहत पहले चरण में 298 ग्राम पंचायत भवनों का काम लगभग पूरा हो चुका है।

Barabanki News: बाराबंकी में 6 की मौत, 100 बंदरों को जहर दिए जाने की लोगों में चर्चा
हाईटेक होंगे ग्राम सचिवालय
जिला पंचायत राज अधिकारी के मुताबिक, सहारनपुर के 11 ब्लॉक की 884 ग्राम पंचायतों में 20 लाख की आबादी है। ग्रामीणों को समस्याओं के निराकरण के लिए विकास भवन जाना पड़ता है। शासन के निर्देश पर ग्राम पंचायत में ही ग्रामीणों की समस्याओं के समाधान की व्यवस्था की जा रही है। इसी मकसद से पहले चरण में 298 ग्राम पंचायत भवनों को आधुनिक ग्राम सचिवालय बनाया जाएगा। ग्राम सचिवालयों में ग्राम पंचायत सचिव, स्थानीय लेखपाल, कम्प्यूटर ऑपरेटर, बैंक सखी, ग्राम विकास अधिकारी, रोजगार सेवक, मनरेगा के कर्मचारी, स्वच्छ भारत मिशन से जुड़े स्वच्छताग्राही आदि की तैनाती रहेगी। अब ग्रामीणों की विभिन्न समस्याओं का समाधान एक ही छत के नीचे हो सकेगा।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!