smartphone buying guide in hindi: Smartphone खरीदते वक्त ना करें जल्दबाजी, इन 5 बातों पर नहीं दिया ध्यान तो बाद में पछताएंगे – smartphone buying guide in hindi keep these things in mind while buying new mobile

[ad_1]

Smartphone Buying Guide in Hindi: स्मार्टफोन्स हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुके हैं, अब फोन मैसेज भेजने और कॉल करने तक ही सीमित नहीं हैं। मार्केट में बढ़िया फीचर्स वाले आपको कई Mobiles मिल जाएंगे। मार्केट में ढेरों स्मार्टफोन्स उपलब्ध हैं जिस वजह से कंफ्यूजन होना आम है लेकिन मोबाइल खरीदते वक्त कभी भी जल्दबाजी ना करें और जब भी स्मार्टफोन खरीदने जाएं तो नीचे बताई गई इन बातों को हमेशा अपने ज़हन में रखें ताकि आपको कभी भी नुकसान ना झेलना पड़े।

Display
डिस्प्ले और फोन का साइज इस बात पर निर्भर करता है कि आप Smartphone का इस्तेमाल कैसे करने वाले हैं। यदि आप वीडियो स्ट्रीमिंग, वीडियो या फोटो एडिटिंग, मूवीज देखने के लिए Mobile खरीद रहे हैं तो बड़ी स्क्रीन के साथ फुल-एचडी या क्वाडएचडी रिजॉल्यूशन वाले स्मार्टफोन्स आपके लिए सही साबित होंगे।

हो जाओ खुश! आया Airtel का धांसू प्लान, हर दिन जितना मन चाहे उतना यूज करें डेटा, Jio के इस फ्रीडम प्लान को टक्कर

अगर आपको फोन ईमेल चेक करने, चैटिंग करने, Social Media Apps को ब्राउज करने जैसे नॉर्मल यूज करने के लिए चाहिए तो फिर आपके लिए फुल-एचडी डिस्प्ले वाले हैंडसेट परर्फेक्ट साबित हो सकते हैं।

Build quality
जब भी स्मार्टफोन खरीदने जाए तो सबसे पहले फोन की बिल्ड क्वालिटी पर जरूर ध्यान दें, मार्केट में आपको दो बिल्ट क्वालिटी के हैंडसेट मिलेंगे, मेटल और प्लास्टिक बॉडी के साथ। इसके अलावा कुछ मॉडल्स ऐसे भी मिलेंगे जो ग्लास पैनल के साथ आते हैं लेकिन ऐसे मॉडल्स बहुत ही कम हैं। अगर आपके भी हाथ से फोन गिर जाता है तो आप मेटल या फिर प्लास्टिक बॉडी वाले फोन को खरीद सकते हैं।

भारत में इस दिन लॉन्च होंगे Realme Narzo 30 सीरीज के नए स्मार्टफोन, कम दाम का Smart TV भी होगा लॉन्च

Processor
चिपसेट का चयन आपको अपनी जरूरत को देखते हुए करना चाहिए, मार्केट में इन दिनों कई ऐसे Smartphone मॉडल्स आपको मिल जाएंगे जो खासतौर से गेमिंग के लिए आते हैं, बजट रेंज से लेकर मिड-रेंज तक के रेंज में कई गेमिंग प्रोसेसर वाले फोन आपको मिल जाएंगे। इसीलिए आपको पहले यह सोचना चाहिए कि आप फोन खरीद किस उद्देश्य से रहे हैं, जब आपको इस सवाल का जवाब मिल जाएगा उसके बाद ही प्रोसेसर का चयन करना सही साबित होगा।

Battery
कई लोग इस बात से हमेशा दुखी रहते हैं कि फोन में कम क्षमता वाली बैटरी है जो बीच रास्ते में यानी पूरा दिन भी साथ नहीं देती, इसी बात को ध्यान में रखते हुए कंपनियां ज्यादा क्षमता वाली बैटरी ग्राहकों के लिए मोबाइल्स में दे रही हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि फोन पूरा दिन आपका साथ निभाए तो 5000mAh या फिर 6000mAh बैटरी वाले स्मार्टफोन चुन सकते हैं।

घर बैठे हो जाएगा काम, Ration Card में ऐसे करें आसानी से मोबाइल नंबर अपडेट, ये हैं 5 आसान स्टेप्स

Camera
फोन में कुछ अच्छा हो या ना हो हर किसी को फोन में एक बढ़िया कैमरा की तलाश रहती है, चाहे वो रियर कैमरा हो या फिर फोन में मौजूद सेल्फी के लिए फ्रंट कैमरा। बजट सेगमेंट से फ्लैगशिप तक के मॉडल्स में आपको ट्रिपल रियर कैमरा और क्वाड रियर कैमरा सेंसर वाले मॉडल्स मिल जाएंगे। अब तो मार्केट में 108MP रियर कैमरा तो वहीं सेल्फी के लिए आपको 44MP तक के फ्रंट कैमरा सेंसर मिल जाएंगे जो आपकी तस्वीर को और भी खूबसूरत बनाएंगे।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!