सुप्रीम कोर्ट से विजय माल्या के मामले का दस्तावेज़ गायब

सुप्रीम कोर्ट से विजय माल्या के मामले का दस्तावेज़ गायब

सुप्रीम कोर्ट मामला :विजय माल्या (शराब कारोबारी ) मामले मे सुप्रीम कोर्ट से कुछ दस्तावेज़ गायब है ।

भागोड़ा शराब कारोबारी विजय माल्या से जुड़े दस्तावेज़ गायब हो गया है वो भी सुप्रीम कोर्ट से ऐसा कैसे हो सकता है । समझ से परे है लेकिन दैनिक जागरण मे छपी खबर के अनुशार दस्तावेज़ गायब होने के कारण सुनवाई को 20 अगस्त तक के लिए रोक दिया गया है ।

जस्टिस युयु ललित और अशोक भूषण को पीठ 14 जुलाई 2017 के उस फैसले के खिलाफ माल्या की पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई कर रही थी । जिसमे माल्या को अदालत की अवमानना का दोषी पाया गया था ।

फैसले मे अदालत ने माल्या को बैंक के नौ हजार करोड़ रुपए चुकाने का आदेश दिया था । बार -बार निर्देश देने के बाद भी माल्या ने रकम नही चुकाई लेकिन उसने चार करोड़ डालर (लगभग तीन सौ करोड़ रुपए )अपने बच्चो के खाते मे ट्रान्सफर कर दिये थे ।

इस दौरान पीठ एक हस्तक्षेप याचिका पर जबाब तलास रही थी । तो उसे लगा की कागजो मे से कुछ दस्तावेज़ गायब है । इस पर मामले के पक्षकारो ने उनकी नई प्रतिया दाखिल करने के लिए और समय की मांग की ।

लेकिन इस सब के बिच एक सवाल यही बनता है आखिर सुप्रीम कोर्ट से दस्तावेज़ कैसे गायब हो सकता है । अगर ऐसा हो सकता हो सकता है तो इसके जीमेदार कौन ? क्या ऐसी ही हमारी कानून व्यवस्था चलेगी ।

सुप्रीम कोर्ट से विजय
Suprim Court Vijay Malya Missing file

लेकिन बड़े बड़े लोगो के ही फ़ाइल गायब का ही मामला समाने आत है ,कभी गरीब का तो ऐसा मामला कभी सामने आया ही नही ,क्या चल रहा है कुछ समझ नही आ रहा । जब Sc से फ़ाइल चोरी हो जाए तो कहा सुरशित रहेगा ।

लेकिन आप लोगो के साथ एक Example के जरिये एक बात समझाने की कोशिश कर रहा हु जरा आप भी समझे आप इसे नीचे देखे ।

Example – हम आप लोगो के ये कहना चाहते है जब किसी स्कूल मे किसी 2 या अधिक बच्चो के साथ झगड़ा  हो जाता है तो मामला सबसे पहले Class Teacher के पास जाता है ,

लेकिन अगर यहा से भी उसका हल नही निकलता तो प्रिन्सिपल के पास जाता है । और ऊमीद भी होता है यहा तो सही हो जाएगा । लेकिन यहा से भी कोई Solution नही निकलता है । तब कहा होगा जहा ऊमीद था वो नही कर सका तो इसका अस्तित्व ही खत्म हो गया ।

वही हाल इस Case मे भी नजर आ रहा है । Sc से फ़ाइल गायब क्या बात है । और क्या कर ही सकते है ।

इसे भी पढे 

टेलिकॉम कंपनी का ग्रामीण क्षेत्रों मे सर्विस के नाम पर केवल लूट पूरी खबर पढे 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!