THOMSON Portable Air Coolers Smart Televisions: Exclusive: टीवी और पोर्टेबल एयर कूलर्स को लेकर क्या है THOMSON कंपनी के पिटारे में, जानें यहां – exclusive thomson future strategy for portable air coolers air conditioner tv segment and more

[ad_1]

हाइलाइट्स:

  • Thomson के साथ एक्सक्लूसिव इंटरव्यू
  • AC, कूलर आदि को लेकर कंपनी की फ्यूचर स्ट्रैटजी
  • क्या यूजर्स कर पाएगी यूजर्स को खुश?

नई दिल्ली। भारतीय ऑनलाइन टीवी मार्केट में THOMSON कंपनी का नाम दूसरे पायदान पर आता है। यूजर्स की जरुरतों को देखते हुए कंपनी कई ऐसे प्रोडक्टस की रेंज लॉन्च करने पर काम कर रही है जो यूजर्स के लिए बेहद किफायती और लॉन्ग-टर्म अप्लायंसेज साबित हो सकते हैं। कंपनी ने 2021-22 में 7,50,000 से ज्यादा यूनिट्स बेचने का लक्ष्य तय किया है। देखा जाए तो अगर कंपनी ऐसा कर पाने में कामयाब हो जाती है तो यह किसी उपलब्धि से कम नहीं होगा। खुद को मजबूत बनाने और भारत में अपने पैर जमाने के लिए कंपनी ने नोएडा में एक नई मैन्यूफैक्चरिंग फैसिलिटी भी शुरू की है। ऐसे में यह तो जाहिर ही है कि इससे कंपनी की प्रोडक्शन क्षमता पहले से काफी बढ़ जाएगी। कंपनी की इस प्लानिंग और हाल-फिलहाल में किए गए लॉन्चेज को लेकर हमने भारत में THOMSON के सीईओ एसपीपीएल एक्सक्लूसिव ब्रांड लाइसेंसी अवनीत सिंह मारवाह से बात की। कंपनी का स्ट्रैटजी और लॉन्चेज को लेकर उनका क्या कहना है आइए जानते हैं।

सवाल: जैसा कि हम जानते हैं कि कंपनी ऑनलाइन टीवी सेगमेंट में नंबर 2 पर है तो कंपनी खुद को नंबर 1 तक पहुंचाने के लिए क्या अहम कदम उठा रही है?

जवाब: अवनीत सिंह मारवाह ने बताया, “कंपनी को ऑनलाइन टीवी सेगमेंट में यूजर्स की तरफ से बहुत अच्छा रिस्पॉन्स हासिल हुआ है जिसके बाद कंपनी यूजर्स के लिए कई और प्रोडक्टस की रेंज लॉन्च कर सकती है। कंपनी टेक्नोलॉजिकल टेलिविजन्स पर काम कर रही है जो अगली दो तिमाही में लॉन्च किए जा सकते हैं। ये 24 इंच से 75 इंच तक होंगे।” देखा जाए तो यह काफी अच्छा कदम साबित हो सकता है। क्योंकि हर किसी के घर में बड़ी स्क्रीन वाला टीवी फिट नहीं हो सकता है तो कंपनी का छोटी स्क्रीन वाला टीवी लॉन्च करने का कदम काफी अच्छा साबित होने की उम्मीद है।

उन्होंने यह भी बताया, “THOMSON भारत की एकमात्र स्मार्ट टीवी निर्माता है जिसे Google से इन-हाउस सॉफ्टवेयर बनाने के लिए लाइसेंस प्राप्त है। कंपनी मार्केट में खुद को सशक्त बनाने पर काम कर रही है जिससे वो यूजर्स के मुताबिक और उनकी जरूरतों के अनुसार प्रोडक्ट उपलब्ध करा पाए।” ऐसे में यह देखना बेहद दिलचस्प रहेगा कि कंपनी इस स्ट्रैटजी के साथ नंबर 1 पोजिशन पर अपने कदम जमा पाती है या नहीं।

THOMSON 2

अवनीत सिंह मारवाह ने कंपनी की 4 वे काउंटर स्ट्रैटजी की बात की है। इसमें पहली है टेक्नोलॉजी। कंपनी ने टेक्नोलॉजी में 150 करोड़ से ज्यादा का इन्वेस्टमेंट किया है। सिर्फ यही नहीं, कंपनी का मुख्य फोकस AI है। यह टेलिविजन का नया UI साबित हो सकता है। आने वाले महीनों में कंपनी नए टेलिविजन्स को लॉन्च करने पर काम कर रही है जो नए इनोवेशन्स के साथ पेश किए जाएंगे।

दूसरा कीमत है। कंपनी चीनी कंपनियों को कड़ी टक्कर देने के लिए कीमत के मामले में यूजर्स को निराश नहीं करेगी। कंपनी यूजर्स को किफायती दाम में प्रोडक्ट उपलब्ध कराने पर काम कर रही है।

तीसरा इंफ्रास्ट्रक्चर है। कंपनी आर एंड डी यूनिट पर काम कर रही है। कंपनी ज्यादा मैन्यूफैक्चरिंग क्षमता पर भी काम कर रही है। कंपनी ने इसके लिए 300 करोड़ का इन्वेस्टमेंट भी किया है।

चौथा सर्विस है। कंपनी सर्विस पर भी ध्यान दे रही है। कंपनी ने जब 2018 में शुरुआत की थी तब कंपनी के लगभग 200 सर्विस सेंटर थे जो अब 550 से ज्यादा हो चुके हैं। अगले दो वर्षों में कंपनी 750 से ज्यादा सर्विस सेंटर्स करने पर फोकस कर रही है। कंपनी 17,000 से ज्यादा पिनकोड्स पर अपनी सर्विस उपलब्ध करा रहे हैं।

सवाल: मार्केट में कई पोर्टेबल एयर कूलर्स हैं लेकिन इनमें से कोई भी ऐसा नहीं है जिसे कोई अच्छा मैन्यूफैक्चरर उपलब्ध करा रहा हो या जिस पर यूजर भरोसा कर पाए। तो क्या आप इस सेगमेंट में कदम रखने के बारे में सोच रहे हैं?

जवाब: अवनीत सिंह मारवाह का कहना है, “कंपनी को यूजर्स का बहुत अच्छा रिस्पॉन्स मिला है और उनका सफर काफी शानदार रहा है। कंपनी ऐसी कैटेगरी पर काम कर रही है जो अपार संभावनाओं के साथ आता हो। ये कैटेगरी पोर्टेबल और भरोसेमंद दोनों ही होगी। कंपनी पोर्टेबल एयर कूलर्स के लिए टेक्नोलॉजी और क्वालिटी दोनों को ही ध्यान में रखकर काम कर रही है।” कंपनी के इस जवाब को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि अगर कंपनी पोर्टेबल कूलर्स लॉन्च करती है तो कंपनी का अच्छा रिस्पॉन्स मिल सकता है। क्योंकि आज मार्केट में 400 से 500 रुपये के पोर्टेबल कूलर्स मौजूद हैं जो भरोसेमंद नहीं कहे जा सकते हैं। वहीं, THOMSON पर लोगों का भरोसा इस सेगमेंट में कंपनी को एक नई ऊंचाई पर लेकर जा सकता है।

THOMSON

सवाल: बहुत सारे लोग कूलर एसी का इस्तेमाल हमेशा करना चाहते हैं लेकिन वो यह भी चाहते हैं कि उनका बिजली का बिल कम आए। तो क्या कंपनी किसी ऐसी तकनीक पर काम कर रही है जो बिजली की खपत को कम कर सके?

जवाब: अवनीत सिंह मारवाह ने इसे कंपनी की प्राथमिकता बताया है। उनका कहना है, “जब भी कंपनी किसी भी सेगमेंट का प्रोडक्ट लॉन्च करती है चाहें वो वॉशिंग मशीन हो, टीवी हो, कूलर हो या कुछ और उसकी टॉप मोस्ट प्रायोरिटी पावर खपत ही होती है। साथ ही कंपनी अपने प्रोडक्टस में ऐसी मोटर्स देने पर काम कर रही है जो कम से कम वोल्टेज का इस्तेमाल करे।”

सवाल: टेलिविजन सेक्टर में कंपनी यूजर्स के लिए क्या नया कर रही है?

जवाब: अवनीत सिंह मारवाह ने बताया, “कंपनी ने इतनी लंबी अवधि में अपने यूजर्स को समझा और परखा है। इसके साथ ही उनकी पसंद और नापसंद का तालमेल भी बिठाया है। इसी पसंद और नापसंद को देखते हुए कंपनी टेलिविजन सेगमेंट को एक नई ऊंचाई पर ले जाने की कोशिश में है। कंपनी ऐसा स्मार्ट टीवी लॉन्च करने का प्लान कर रही है जो OTT प्लेटफॉर्म्स के साथ पेश किए जाएंगे। इससे स्मार्ट टीवी सेगमेंट में भी कंपनी ग्रोथ देखेगी।

सवाल: क्या कंपनी AC सेगमेंट में कदम रखेगी?

जवाब: अवनीत सिंह मारवाह ने इस सेगमेंट में कंपनी की एंट्री को लेकर फिलहाल कुछ नहीं कहा है। ऐसे में कंपनी इस सेगमेंट में एंट्री करेगी या नहीं यह कह पाना मुश्किल है। भारतीय मार्केट में AC सेगमेंट भी काफी उछाल पर है। AC मार्केट में, एक से बढ़कर एक AC लॉन्च किए जा रहे हैं जो कम पावर खपत के साथ पेश किए जा रहे हैं। साथ ही कई अन्य तकनीकें भी पेश की जा रही हैं। ऐसे में अगर कंपनी इस सेगमेंट में उतरती है तो कंपनी की ग्रोथ देखना दिलचस्प रहेगा।

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!