UGC Final Year Exam 2020 हर हाल मे होगा सुप्रीम कोर्ट

UGC Final Year Exam 2020 हर हाल मे होगा सुप्रीम कोर्ट

UGC Final Year Exam 2020: आज Final Year Student का मामला जो सुप्रीम कोर्ट मे अटका हुआ था आखिरकार आज फैसला आ गया लेकिन ये फैसला स्टूडेंट के पक्ष मे नही आया ।

यह बड़ा दुख का बात है की बीते 1 महीने से सुप्रीम कोर्ट मे मामला रहने के बाद फैसला UGC के पक्ष मे आया जिससे छात्रो मे आक्रोश और दुख है की इस कोरोना काल मे भी किसी प्रकार से Exam के नाम पर मौत के कुए मे धकेला जा रहा ।

इस फैसला के साथ कुछ तय भी है आइये जानते है जो सुप्रीम कोर्ट ने कहा सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि यूनिवर्सिटी और कॉलेजों के फाइनल ईयर के एग्जाम आयोजित कराए जाएंगे।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि अगर किसी राज्य को लगता है कि उनके लिए परीक्षा आयोजित कराना मुमकिन नहीं है तो वह UGC के पास जा सकते हैं।

UGC Final Year Exam
UGC Final Year Exam No Cancel

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक, राज्य अंतिम वर्ष की परीक्षाओं के बिना किसी भी छात्र को प्रमोट नहीं कर सकते हैं ।

अंतिम ईयर के छात्रों की परीक्षाएं 30 सितंबर को कराने के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने मुहर लगा दी है। यानी अब अंतिम ईयर की परीक्षाएं 30 सितंबर तक पूरी की जाएंगी।

इसके पहले हुई सुनवाई के दौरान यूजीसी ने कहा था कि बिना परीक्षा के मिली डिग्री को मान्यता नहीं दी जा सकती है।  यूजीसी ने 6 जुलाई को संशोधित दिशा निर्देश जारी किए थे।

गाइडलाइन्स में सभी यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को अंतिम वर्ष के स्टूडेंट्स के लिए सितंबर तक परीक्षाएं आयोजित कराने के बारे में कहा गया है।

यूजीसी गाइडलाइन्स के अनुसार, फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के एग्जाम ऑनलाइन, ऑफलाइन या दोनों तरीकों से आयोजित किए जा सकते हैं।  यूजीसी की संशोधित गाइडलाइन्स में ये भी बताया गया है कि बैक-लॉग वाले छात्रों को परीक्षाएं अनिवार्य रूप से देनी होंगी।

यूजीसी के मुताबिक, अन्य जो स्टूडेंट्स सितंबर की परीक्षाओं में शामिल नहीं हो पाएंगे तो यूनिवर्सिटी उन स्टूडेंट्स के लिए बाद में स्पेशल परीक्षाएं आयोजित करेगी।

जब भी संभव हो, विश्वविद्यालय द्वारा इन विशेष परीक्षाओं को  संचालित किया जा सकता है, ताकि विद्यार्थी को किसी भी असुविधा / नुकसान का सामना न करना पड़े।  उपरोक्त प्रावधान केवल वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2019-20 के लिए सिर्फ एक बार के उपाय के रूप में लागू होगा।

इसे भी पढे 

अगर आप Samsung के दीवाने है और आप एक दमदार Smartphone लेना चाहते है तो इसे देखे 

DDU Final Year Exam Time Table 2020 Download करे Exam 03/09/2020 से 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!