UP Exam UGC Guideline को ध्यान मे रख कर होगा Exam का फैसला

UP Exam UGC Guideline को ध्यान मे रख कर होगा Exam का फैसला

UP Exam UGC Guideline:यूपी सरकार एक-दो दिन में करेगी विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं का फैसला।

प्रदेश में विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों की परीक्षाओं पर एक-दो दिन में फैसला हो जाएगा। राज्य सरकार यह निर्णय विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की संशोधित गाइडलाइन के आधार पर करेगी।

जबकि पहले से जारी गाइडलाइन में यूजीसी ने विश्वविद्यालयों व कॉलेजों में अंतिम वर्ष की परीक्षाएं अनिवार्य रूप से कराने का निर्देश दिया था।
जबकि यूपी की विश्वविद्यालयों में परीक्षाओं को लेकर चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. एनके तनेजा की अध्यक्षता में गठित चार सदस्यीय समिति ने परीक्षाएं नहीं कराने और छात्रों को औसत अंक देकर प्रोन्नत करने की संस्तुति की थी।

हालांकि इस रिपोर्ट के बाद उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने स्पष्ट किया था कि यूजीसी की गाइडलाइन आने के बाद निर्णय किया जाएगा।

सभी विद्यार्थियों का हित देखते हुये निर्णय लिया जाएगा

उच्च शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव मोनिका एस. गर्ग का कहना है कि प्रदेश में कुछ विश्वविद्यालयों ने परिणाम जारी कर दिया है तो हैं तो कुछ में आंशिक परीक्षा हुई है और कुछ में बिल्कुल भी नहीं।

UP Exam UGC Guideline
UP Exam UGC Guideline

ऐसे में सभी विश्वविद्यालयों में एक समान निर्णय लागू करना कठिन है। लिहाजा कोई भी निर्णय लेने से पहले विद्यार्थियों और शिक्षा का हित देखा जाएगा।

विश्वविद्यालयों ने 2 जुलाई को परीक्षा स्थगित किया था

राज्य सरकार ने सभी विश्वविद्यालयों को जुलाई में वार्षिक व सेमेस्टर परीक्षाएं आयोजित करने के निर्देश दिए थे। इसके बाद लखनऊ विवि और कुछ अन्य विश्वविद्यालयों ने परीक्षा कार्यक्रम भी जारी कर दिया।

मगर, तनेजा कमेटी की रिपोर्ट का खुलासा और शासन से इस पर कोई निर्णय नहीं होने पर विश्वविद्यालयों ने परीक्षाएं स्थगित कर दी। अब यूजीसी की नई गाइडलाइन और राज्य सरकार के निर्देशानुसार फिर से परीक्षा कार्यक्रम तैयार करना होगा।

इसे भी पढे 

UGC Guideline के अनूशार अंतिम वर्ष या अंतिम टर्म का होगा Exam पढे पूरी खबर 

अगर आप DDU Gorakhpur यूनिवरसिटि से है तो official को देखे 

Sourse:amarujala

 

 

One thought on “UP Exam UGC Guideline को ध्यान मे रख कर होगा Exam का फैसला

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!