UP health department: UP ke sabhi chc aur phc mein lagenge heath atm: यूपी के सभी सीएचसी और पीएचसी में लगेंगे हेल्थ एटीएम

[ad_1]

हाइलाइट्स:

  • CM ने सभी स्वास्थ्य केंद्रों में हेल्थ एटीएम स्थापित करने के निर्देश जारी किए
  • हेल्थ एटीएम मशीनों को एटीएम की तर्ज पर सार्वजनिक स्थानों पर भी लगाया जाएगा
  • जल्द से जल्द कार्य योजना तैयार करने के निर्देश

लखनऊ
उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं को और बेहतर करने के लिए योगी सरकार हर संभव कोशिश कर रही है। इसी के चलते यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को आसानी से स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सभी स्वास्थ्य केंद्रों में हेल्थ एटीएम स्थापित करने के निर्देश जारी किए हैं।

सीएचसी और पीएचसी केंद्रों पर लगेंगे हेल्थ एटीएम
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को टीम 9 के साथ बैठक की। इस दौरान राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की बेहतरी को लेकर खास निर्देश जारी किए। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों बेहतर इलाज मुहैया कराने को लेकर निर्देश जारी किया। साथ ही कहा कि यूपी के ग्रामीण इलाकों के साथ शहरी क्षेत्रों में बने सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर जल्द से जल्द हेल्थ एटीएम की स्थापना की जाए।

हेल्थ एटीएम के जरिए निःशुल्क होगी 59 तरह की जांच
हेल्थ एटीएम के स्थापित होने के बाद लोगों को अलग-अलग तरह की जांच कराने के लिए शुल्क देकर विभिन्न स्थानों पर भटकना नहीं पड़ेगा। हेल्थ एटीएम में आधुनिक तकनीक वाली मशीनों के जरिए लोग निःशुल्क बॉडी मास इंडेक्स, ब्लड प्रेशर, मेटाबॉलिक ऐज, बॉडी फैट, हाईड्रेशन, पल्स रेट, हाइट, मसल मास, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सिजन की मात्रा, वजन सहित कुल 59 पैरामीटर की जांच करा सकेंगे। बॉडी स्क्रीनिंग के लिए कुल 16 तरह की जांच तत्काल हो सकेंगी। इतना ही नहीं, हेल्थ एटीएम के माध्यम से रैपिड टेस्ट, यूरिन टेस्‍ट, गर्भावस्था, डेंगू, मलेरिया, टाइफाइड, एचआईवी, ग्लूकोज, हीमोग्लोबिन, लिपिड प्रोफाइल आदि जैसी जांचें भी बड़ी ही सरलता से लोगों को उपलब्ध हो पाएंगी।

जल्द से जल्द कार्य योजना तैयार करने के निर्देश

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि हेल्थ एटीएम मशीनों को एटीएम की तर्ज पर सार्वजनिक स्थानों पर भी लगाया जाएगा। इन हेल्थ एटीएम मशीनों के संचालन और देख-रेख के लिए टेक्नीशियनों का चयन कर उन्हें संचालन के तरीकों को समझने के लिए अलग से प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए गए हैं। सीएम योगी ने कहा कि टेक्नीशियनों की तैनाती के साथ लोगों के आगे रोजगार से जुड़े कई अवसर भी खुलेंगे। मुख्यमंत्री ने इसके लिए तेजी दिखाते हुए जल्द से जल्द कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

Gorakhpur news: ओलंपिक में धमाल मचाएंगी सानिया मिर्जा और अंकिता रैना… गोरखपुर के आनंद दोनों खिलाड़ियों को रखेंगे फिट
टेली कंसल्टेशन से जोड़ा जाएगा ‘हेल्थ एटीएम’
लोगों को स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए हेल्थ एटीएम को टेली कंसल्टेशन और डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड से भी जोड़ा जाएगा। इसके सहारे जांच कराने वालों को चिकित्सकों से स्वास्थ्य संबंधी सलाह भी मिल सकेगी। अलग-अलग विभाग से जुड़े चयनित चिकित्सक डेली कंसल्टेंसी के लिए हेल्थ एटीएम से जुड़े रहेंगे।

UP के सभी CHC और PHC में लगेंगे हेल्थ ATM, 59 तरह की जांचें होंगी फ्री

UP के सभी CHC और PHC में लगेंगे हेल्थ ATM, 59 तरह की जांचें होंगी फ्री

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!