UP University Exam 2020 UG और PG Last Year Student का Exam होगा बाकी का नही

UP University Exam 2020 UG और PG Last Year Student का Exam होगा बाकी का नही

UP University Exam 2020:सभी अटकलो के बीच UP University Exam 2020 का आखिकार फैसला आ ही गया । UP के सभी University मे UG के और PG के Last Year के Student का Exam होगा ।

हम सभी जानते है जब से कोरोना का महामारी शुरू हुआ जिसके बाद एकाएक सभी Exam को तत्काल प्रभाव से स्थगित कर दिया गया था । जिससे किसी Student को कोई इसका संक्रामण ना हो ।

इसके साथ ही सभी का हित को देखते हुये पूरे भारत मे सभी Exam को स्थगित कर दिया गया । जिसके बाद धीरे धीरे सभी का Solution निकाला जा रहा । अगर UP Board 10 और 12 की बात किया जाए तो इसका Exam Lock down के पहले ही संपन करा लिया गया था ।

जिसके बाद मूल्यांकन मे दिक्कत का समाना करना पड़ा लेकिन देर सबेर UP Board 2020 का Result जारी कर दिया गया । इसके अलावा CBSE Board 2020 की बात करे तो इसमे Exam Complete नही हुवा था ।

29 पेपर कराना था लेकिन इसके स्थगित कर दिया गया । जिसके बाद Last Year और Internal असससमेंट के आधार पर प्रमोट कर दिया गया है । जो 14 और 15 July 2020 को क्रमश : 12 और 10 का रिज़ल्ट जारी किया गया ।

अब इसके बाद University की बात करे तो कुछ University मे कुछ Paper तो करा दिया गया था लेकिन Complete नही हुवा था । लेकिन इसके बीच अब खबर यही आ रहा है ।

UP University Exam 2020
UP University Exam 2020

अब UP के University मे last Year Student का Exam होगा जिनमे UG और PG दोनों शामिल है । लेकिन University की वोर से इसकी कोई अधिकारी घोषणा नही हुआ है की आखिर कब से Exam होगा ।

आप को बता दे 1st और 2nd Year के Student का Exam नही होगा । इनको किसी न किसी आधार पर प्रमोटे किया जाएगा ।

Last Year Student का Exam 30 सितंबर 2020 से कराया जा सकता है । Paper online offline कराया जा सकता है और इसमे उन Student को विशेष छुट दी जाएगी जो किसी कारण वस अपना Exam नही दे सकते ।

ऐसे Student के लिए University द्वरा ऐसा सुविधा दिया जाएगा की ऐसे Student को बाद मे Exam दे सके । ऐसा व्यवस्था University को करना होगा । और ये सुविधा केवल 2020 के Student के लिए होगा ।

When University Result 2020

अगर  रिज़ल्ट की बात करे तो डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने कहा UG और PG Student का Result 15 October से 31 October के बीच जारी किया जाएगा । इसके साथ ही कोई Student Exam नही देता तो उसे दूसरा मौका दिया जाएगा ।

University के सहूलियत के अनुशार ऐसे स्टूडेंट को दोबारा Exam रख्खा जाएगा । लेकिन यह सुविधा केवल 2020 (जो Exam नही दे सकते ) वर्ष के Student के लिए ही होगा ।

इसके साथ ही आप को अवगत करा दे अगर आप DDU University से है तो अभी इसकी कोई Notification नही आया है की कब से Exam को सेड्यूल जारी होगा और Exam संपन होगा ।

इसे भी पढे 

Whatsapp से Mobile Number Save कर केवल QR Code Scan कर के Type करने का Tension खत्म पढे पूरी खबर 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!