whatsapp vs telegram vs signal: WhatsApp को ले डूबी पॉलिसी! डेडलाइन से पहले Signal और Telegram के यूजर 1200% तक बढ़े – whatsapp privacy policy effect signal telegram registerd 1200 percent spike in users


हाइलाइट्स:

  • वॉट्सऐप प्रिवेसी पॉलिसी पहले 8 फरवरी को लागू होनी थी
  • नई प्रिवेसी पॉलिसी में यूजर डेटा को फेसबुक के साथ साझा होना था
  • सिग्नल और टेलिग्राम के डाउनलोड्स 1200 फीसदी तक बढ़ गए हैं

नई दिल्ली
WhatsApp के प्रतिद्वन्दी Signal और Telegram के डाउनलोड्स में करीब 1200 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है। फेसबुक के मालिकाना हक वाले वॉट्सऐप ने अपडेटेड प्रिवेसी पॉलिसी ना स्वीकारने के चलते कहा था कि यूजर्स को अपना अकाउंट डिलीट करना होगा। इसके बाद देशभर में डेटा सिक्यॉरिटी को लेकर कैंपेन चला और इसका फायदा दूसरे मेसेजिंग प्लैटफॉर्म जैसे सिग्नल और टेलिग्राम ऐप्स को मिला। ये दोनों ऐप्स ही सिक्यॉरिटी के मामले में बेहतर फीचर्स ऑफर करते हैं।

अब एक लेटेस्ट रिपोर्ट में पता चला है कि टेलिग्राम और सिग्नल ने डाउनलोड्स के मामले में 1200 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है। वॉट्सऐप यूजर्स के लिए 15 मई को डेडलाइन खत्म होने से बिल्कुल पहले इन दोनों ऐप को एक बार फिर फायदा हुआ है। ऐसा लगता है कि जनवरी में लोगों में वॉट्सऐप के लिए बढ़े आक्रोश के बाद इन दोनों प्लैटफॉर्म को खासा फायदा मिला है। मोबाइल ऐप्लिकेशन ऐनालिटिक फर्म सेंसर टॉवर की रिपोर्ट के मुताबिक, टेलिग्राम और सिग्नल दोनों के डाउनलोड्स में जनवरी में भारी बढ़त देखी गई। जनवरी में ही वॉट्सऐप ने अपनी अपडेटेड प्रिवेसी पॉलिसी का ऐलान किया था जिससे फेसबुक को वॉट्सऐप यूजर्स का डेटा ऐक्सिस करने की अनुमति मिल जाएगी।

Redmi Note 9 Pro पर बंपर ऑफर्स, 2200 रुपये से भी कम में हो जाएगा आपका

आपको याद दिला दें कि इस नई पॉलिसी को सबसे पहले 8 फरवरी को लागू किया जाना था, लेकिन कड़ी आलोचना के चलते कंपनी ने डेडलाइन 15 मई कर दी थी।

करीब 1200 फीसदी की बढ़ोतरी
रिपोर्ट के मुताबिक, 2021 के पहले चार महीनों में Signal ने पिछले साल की तुलना में कुल 1,192 प्रतिशत की ग्रोथ हासिल की। ऐप के डाउनलोड की संख्या दुनियाभर में 64.4 मिलियन हो गई। वहीं बात करें टेलिग्राम की तो ऐप ने पिछले साल की तुलना में 98 फीसदी की बढ़त की। वहीं प्रतिद्वन्दी वॉट्सऐप ने पिछले साल की तुलना में 43 फीसदी की गिरावट देखी और इसके डाउनलोड की संख्या इस दौरान 172.3 मिलियन रह गई।

खुशखबरी! जियो और एयरटेल लाए अपने ग्राहकों के लिए फ्री ऑफर्स, मिल रहा फ्री रिचार्ज

Signal को जनवरी में कुल 50.6 मिलियन बार डाउनलोड किया गया तो पिछले साल के मुकाबल 5,001 प्रतिशत ज्यादा है। 2020 जनवरी में ऐप को कुल 9,92,000 बार डाउनलोड किया गया था। कंपनी के बयान के मुताबिक, इसके बाद कंपनी के डाउनलोड्स हर महीने कम हुए लेकिन ऐप ने हर महीने ईयर-ओवर-ईयर ग्रोथ बरकरार रखी है। 2021 में हर महीने 2.8 मिलियन बार डाउनलोड किया गया जबकि 2020 में यह संख्या 1.3 मिलियन थी।

इसी तरह टेलिग्राम की बात करें तो पिछले साल 16.6 मिलियन की तुलना में इस साल डाउनलोड का आंकड़ा बढ़कर 63.5 मिलियन हो गया यानी कुल 283 फीसदी की ग्रोथ हुई। अप्रैल में 3 प्रतिशत की गिरावट हुई और 2020 में 27 मिलियन की तुलना में डाउनलोड्स 26.2 मिलियन रहे।

बता दें कि फेसबुक के मालिकाना हक वाले वॉट्सऐप के डाउनलोड की संख्या में उस समय कमी देखी गई जब देश में COVID-19 ने पांव पसारने शुरू किए। अप्रैल 2020 में कुल 28 प्रतिशत की गिरावट वॉट्सऐप इंस्टॉल में देखी गई।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!