Work From Home क्या केवल Job करेने वालों के लिए है

Work From Home क्या केवल Job करेने वालों के लिए है

Work form home आज के दौर मे ज्यादा सुनने को मिलने लगा है । लेकिन क्या “work from home ” केवल उन लोगो के लिए है जो private या government जॉब करते है तो इसका जबाब है नहीं ।

लेकिन हा जब से पूरे world मे Lockdown जैसी स्थिति बनी है तब से work from home का डिमांड आया है । Lockdwon का पालन करने के लिए सभी Company अपने अनुशार घर से काम करने की सलाह दी है ।

लेकिन Work form home तो वही काम हो सकता है जो online करने योग्य है जैसे Data Entry , Meeting Organized, Copy Past ,Content write इत्यादि इस प्रकार के काम को ही ऑनलाइन कर सकते है ।

इसके अंदर बहुत से काम है जो ऑनलाइन किया जाता है Government या Private के लोग हो । लेकिन क्या जो लोग Job नही करते हो क्या Work from home से पैसा नही कमा सकते है । तो इसका जबाब है हा । आप अपने घर पर रह कर भी ऑनलाइन पैसा कमा सकते है ।

इसके लिए आप अपना Job ही समझ कर घर से ही काम कर सकते है । और आप पैसा कमा सकते है । इसके लिए बहुत सारे Platform है जहा आप अपने को रजिस्टर करके काम कर सकते है ।

Zoom App online Meeting करने के लिए safe नही सरकार ने क्या कहा 

Work from home कौन-कौन से काम है

work from home
Work from home

अगर आप घर से काम करना चाहते तो आप घर से काम करके अपने समय के अनुशार पैसा कमा सकते है तो आइये देखते है ओ कौन -कौन से platform है ।

  1. Affiliate Marketer  –यह एक ऐसा Platform है जहा से आप घर बैठे पैसा कमा सकते है , ये बिलकुल आसान है अगर आप के पास Smart Phone है तो भी इस काम को कर सकते है । इसमे आप को बस एक ही काम करना होता है वो लिंक Refer करना । मतलब जिस भी site से आप काम कर रहे है उसका लिंक आप को share करना है । जिसके बाद अगर कोई भी व्यक्ति आप के उस लिंक से कुछ भी खरीदता है तो आपका उसका Commission आप को मिलेगा । affiliate website कितने है और कैसे शुरू करे इसके लिए इस link पर Click करे
  2. Blogger-Blogging आप घर बैठे आसनी से शुरू कर सकते है । यह बेहद आसान है बस आप को किसी भी विषय पर आर्टिक्ल लिखना है और अपने Blog पर Publish करना है । जिसके बाद अपने website या blog से पैसा कमा सकते है । आप को जिस भी विषय मे ज्ञान है उस विषय पर आप लिख सकते है । इसको कैसे शुरू करे इसके लिए इस Link पर Click करे website कैस बनाए
  3. Data Entry- Data Entry का भी एक ऐसा काम है की आप घर बैठे यानि Work from Home कर सकते है । इसके लिए भी कई वैबसाइट है जहा आप अपने को register करके काम कर सकते है । इसके लिए आप Fiver की वैबसाइट पर जा सकते है ।
  4. Content Writer – Content writer का मतलब है की आप को किसी भी विषय पर लिखने की जानकारी हो । जिसको भी आप को आवस्यकता होगी वो आप को हाइयर करेगा । आप को सिर्फ उसके दिये हुये Topic पर आप को 500 से 1000 word मे आर्टिक्ल लिखना है । ये भी काम आ आसनी से घर बैठे कर सकते है । इसके लिए भी आप Fiver पर जा सकते है ।
  5. Graphic Designer-अगर आप ग्राफिक डिज़ाइनर है तो आप भी घर बैठे काम करके आसनी से पैसा कमा सकते है । इसमे आप खुद का कोई platform बना ले या आप भी Fiver पर register कर सकते है । अगर अप लोगो बनाना आता है तो और सुपर है ।
  6. Product Reviewer – अगर आप एक YouTube Creator है या नही भी है तो आप अपना एक YouTube Channel बनाए और अपने subscriber बढ़ाए और YouTube पर  विडियो बनाए Product का Review करे इसके जरिये भी पैसा काम सकते है ।
  7. Social Media-अगर आप Social Media पर है और पैसा भी कमाना चाहते है तो आप पैसा कमा सकते है लेकिन इसके लिए आप के पास Follower की ज्यादा संख्या होनी चाइए जिसके बाद आप पैसा कमा सकते है ।
  8. Translator-अगर आप किसी भी Language को translate करना जानते है तो भी इस Skill के जरिये पैसा कमा सकते है ।इसके लिए आप fiver पर जा सकते है ।
  9. Web Developer – अगर आप Website Develop करना जानते है तो भी आप ऑनलाइन work from home कमा कर के पैसा कमा सकते है । इसके लिए आप खुद का platform बना सकते है या आप भी fiver पर register कर सकते है ।

उपरोक्त जो भी काम है उसमे आप को किसी भी प्रकार का एक भी रुपए नही लगेगा । ये सभी free का सुविधा है । आप इसके लिए कोई amount pay ना करे ।

One thought on “Work From Home क्या केवल Job करेने वालों के लिए है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!